होम / महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: राकांपा प्रमुख शरद पवार के घर चल रही बैठक

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: राकांपा प्रमुख शरद पवार के घर चल रही बैठक

Sameer Saini • LAST UPDATED : June 23, 2022, 12:03 pm IST

इंडिया न्यूज़, Mumbai News (महाराष्ट्र): राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने गुरुवार को महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में राजनीतिक अस्थिरता के बीच पार्टी की बैठक की। बैठक एनसीपी प्रमुख के आवास पर हो रही है। बैठक में डिप्टी सीएम अजीत पवार, राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल, मंत्री जयंत पाटिल और जितेंद्र आव्हाड और पार्टी नेता सुनील तटकरे मौजूद हैं। इस बीच, असम के गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल में एकनाथ शिंदे के साथ महाराष्ट्र के कुल 42 विधायक मौजूद हैं। इसमें शिवसेना के 34 विधायक और आठ निर्दलीय विधायक शामिल हैं।

बढ़ रही है राजनीतिक अस्थिरता

विशेष रूप से, सात और विधायक सुबह गुवाहाटी में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले विधायकों के विद्रोही समूह में शामिल हो गए हैं, जिससे महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी सरकार में राजनीतिक अस्थिरता और बढ़ गई है। वे गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल पहुंचे, जहां अन्य विधायक प्रचार कर रहे हैं। शिंदे के साथ गुवाहाटी में बीती रात चार और विधायक शामिल हुए। इसके अलावा, शिवसेना विधायक दल द्वारा 34 विधायकों के हस्ताक्षर वाले एक प्रस्ताव को पारित किया गया है कि बागी नेता एकनाथ शिंदे नेता बने रहेंगे, राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को भेजा गया है।

शिवसेना कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने घर के बाहर की नारेबाजी

इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने आधिकारिक आवास ‘वर्षा’ को छोड़ दिया, जब उन्होंने बागी विधायकों के मुंबई लौटने और ऐसी मांग करने पर पद छोड़ने की इच्छा व्यक्त की। राज्य में राजनीतिक अस्थिरता के बीच कल रात जब ठाकरे अपने आधिकारिक आवास ‘वर्षा बंगले’ से अपने परिवार के साथ निकले तो शिवसेना कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने उनके समर्थन में पंखुड़ियों की बौछार की और नारेबाजी की। राजनीतिक संकट के बाद, शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को पार्टी के विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया था। हालांकि, विद्रोहियों ने संकल्प के साथ पलटवार किया है।

शिवसेना की विचारधारा से किया गया है समझौता

प्रस्ताव में कहा गया है कि पिछले दो साल में शिवसेना की विचारधारा से समझौता किया गया है। उन्होंने अनिल देशमुख और नवाब मलिक का जिक्र करते हुए “सरकार में भ्रष्टाचार” पर भी असंतोष व्यक्त किया, जो वर्तमान में जेल में हैं। एकनाथ शिंदे ने कहा था, “भारत गोगावाले को शिवसेना पार्टी का मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया है। इसलिए आज शाम विधायक दल की बैठक के संबंध में सुनील प्रभु द्वारा जारी आदेश अवैध है।”

कार्यकर्ताओं में भारी असंतोष

शिवसेना नेता संजय राउत ने संकट से शिवसेना के आगे बढ़ने का भरोसा जताया। उन्होंने कहा, “उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं और वह सीएम बने रहेंगे। अगर हमें मौका मिला, तो हम सदन के पटल पर अपना बहुमत साबित करेंगे।” हालांकि, शिवसेना के बागी विधायकों ने कहा है कि विभिन्न विचारधाराओं के कारण एनसीपी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ सरकार बनाने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं में भारी असंतोष है।

ये भी पढ़ें : पूछताछ में खुलासा, 27 को सिद्धू मूसेवाला की कार का पीछा नहीं कर पाया था शूटर इसलिए 29 मई को की हत्या
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT