होम / Ganesh Chaturthi 2022:मुंबई में गणेश चतुर्थी के लिए बीएमसी ने दिए दिशानिर्देश,नियमों का पालन करना आवश्यक।

Ganesh Chaturthi 2022:मुंबई में गणेश चतुर्थी के लिए बीएमसी ने दिए दिशानिर्देश,नियमों का पालन करना आवश्यक।

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 22, 2022, 4:26 pm IST

इस महीने की 31 तारीख को बप्पा देंगे दर्शन जिसके लिए बीएमसी ने गणपति मंडलों के लिए कुछ निर्देश दिए है। जिनको मानना होगा जरूरी। 

कोरोना प्रतिबंधो की वजह से दो साल बाद मुंबई में गणेश चतुर्थी पूरे हर्ष-उल्लास के साथ मनाई जाएगी। गणेश चतुर्थी के त्योहार की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इन सबके बीच बीएमसी ने कई निर्देश दिए है। बीएमसी ने सभी गणेश मंडलों के लिए नियमों बना चुकी है  जिनका पालन करना आवश्यक है।

मंडपों की ऊंचाई 30 फीट ज्यादा नही होगी।

इस वर्ष गणेश चतुर्थी के दौरान मूर्तियों की ऊंचाई पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लेकिन मंडपों की ऊंचाई 30 फीट से ज्यादा ऊंची नहीं बनाई जा सकती। अगर 25 फीट से अधिक ऊंचा मण्डप है तो मण्डप की गारंटी मण्डप द्वारा देना अनिवार्य होगा और उसके लिये मण्डप को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

नगर पालिका के नियमों का पालन अनिवार्य।

मार्च 2020 में कोरोना की वजह से त्योहार को नियमों के अंतरगत मनाया जाना था।लेकिन इस साल जैसे-जैसे कोरोन का खतरा कम हुआ है। मुंबई में भी उत्सव का माहौल तेजी पकड़ रहा है। लेकिन इसके लिए नगर पालिका के बनाए गए नियमों का पालन करना होगा।

डेंगू-स्वाइन फ्लू के खतरे की वजह से मंडप में साफ-सफाई अनिवार्य।

दरअसल नगर पालिका ने बताया कि नगर पालिका के लाइसेंस विभाग के माध्यम से सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल में निषिद्ध विज्ञापन लगाने वाले बोर्ड के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं शहर में मलेरिया,  डेंगू, स्वाइन फ्लू का खतरा है ऐसे में मंडप को साफ रखने की जिम्मेदारी बोर्ड की होगी।

ये भी पढ़े-Tips for health:शरीर में एनर्जी पाने और कमजोरी को दूर करने के लिए खांए ये चीजें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT