एक भिंडी ऐसी जिसकी कीमत 800 रुपए प्रति किलो

स्वाद के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभप्रद
इंडिया न्यूज, भोपाल:
आज हम बात कर रहे हैं लाल भिंडी (Red Ladyfinger) की जो कि स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभप्रद है। अधिकाधिक लोग अपने घरों में हरी भिंडी खाते हैं, लेकिन आज हम उनको लाल भिंडी के बारे में बता रहे हैं जोकि देखने और सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। बता दें कि भोपाल के खजूरीकलां गांव में उगी लाल भिंडी आजकल काफी चर्चा में है। यहां के एक किसान मिश्रीलाल राजपूत कुछ समय पहले बनारस के एक सेंटर में गए थे यहीं पर उन्हें लाल भिंडी के बारे में जानकारी मिली। तत्पश्चात उन्होंने अपने खेत में ऐसी ही लाल भिंडी उगा डाली।

लाल भिंडी यूरोपीय देशों की फसल

लाल भिंडी वैसे यूरोपीय देशों की फसल है, लेकिन अब यह भारत में भी उगाई जाने लगी है। ये किस्म आसानी से तैयार नहीं हुई, इसे तैयार करने में 8 से 10 वर्ष लगे। मिश्रीलाल लाल भिंडी को उगाने के लिए वाराणसी से 2400 रुपए में 1 किलो बीज लेकर आए। मेहनत कर उसने खेत में लाल भिंडी उगाई जोकि लोगों में काफी चर्चा में है।

45 से 50 दिनों में तैयार हो जाती फसल

हरी भिंडी की तुलना में इस लाल भिंडी की फसल 45 से 50 दिनों में तैयार हो जाती है। उत्पान की बात करें तो एक पौधे में करीब 50 भिंडी पैदा हो जाती है। एक एकड़ जमीन में कम से कम 40 से 50 क्विंटल लाल भिंडी का उत्पादन हो सकता है।

सामान्य बाजार में नहीं बेचूंगा लाल भिंडी : मिश्रीलाल

किसान मिश्रीलाल राजपूत ने बताया कि ये भिंडी स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद है। इस लाल भिंडी वो सामान्य बाजार में नहीं बेंचेगे बल्कि बड़े मॉल्स और सुपरमार्कीट में ही बेचेंगे। उन्होंने बताया कि बाजार में इसकी कीमत 350 से 400 रुपए में 250 से 500 ग्राम है। एक किलो भिंडी की कीमत 800 रुपए है।

SHARE
Latest news
Related news