ग्वालियर में लंपी वायरस कहर, चंबल संभाग में 576 पशु संक्रमित

Lumpy Virus: ग्वालियर के अंचल में लंपी वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ग्वालियर चंबल संभाग के आठों जिलों में अब तक कुल 576 पशु संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 239 केस शुक्रवार को ही सामने आए हैं। इसके अलावा 5 पशुओं की मौत भी हो चुकी है। हालांकि 251 पशुओं की हालत में सुधार भी देखने को मिला है।

विभाग के मुताबिक अब तक 20210 पशुओं को वैक्सीन लगाई गई है। सबसे अधिक खतरा मुरैना में है। यहां पर 353 पशु संक्रमित हैं। जिसके बाद ग्वालियर में 74, भिंड में 65 और श्योपुर में 49 पशुओं में संक्रमण सामने आए हैं। जिला स्तर पर विभाग ने नोडल अधिकारी नियुक्त कर निगरानी की बात बोली है। नोडल अधिकारियों के नंबर भी जिले में जारी कर दिए गए हैं।

74 पशु मिले चुके संक्रमित

बता दें कि वर्तमान में हालात ऐसे हो गए हैं लंपी वायरस से ग्वालियर के 19 गांव प्रभावित हैं। वहीं अब 74 पशु संक्रमित मिले चुके हैं। जिनमें से 19 पशु शुक्रवार को संक्रमित मिले हैं। लंपी वायरस से एक पशु की मौत भी हो गई है।

2595 पशुओं को लगी वैक्सीन

इसके अलावा बता दें कि 2595 पशुओं को वैक्सीन लग चुकी है। इस वायरस से दतिया के पांच गांव प्रभावित हैं। अभी तक 7 पशु संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं तीन इस वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। 1005 पशुओं को वैक्सीन भी लगाई जा चुकी है।

अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

लंपी वायरस के संक्रमण से निजात पाने के लिए पशु पालन विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। सभी जिलों के पास पर्याप्त वैक्सीन है और जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। यह अधिकारी सूचना मिले के तुरंत बाद रिस्पांड करेंगे। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र में टीम भी भेजेंगे।

Also Read: डीडी पावर छीनने पर गुस्साए निकाय चेयरमैन, इस्तीफा लेकर पहुंचे चंडीगढ़

Also Read: Ankita Murder: चिल्ला नहर से 5 दिन बाद मिला अंकिता का शव, पूर्व राज्यमंत्री का बेटा मुख्य आरोपी, SIT करेगी जांच

Latest news
Related news