होम / WHO ने कैंसर की जल्द पहचान, रोकथाम के लिए तेज कार्रवाई का आह्वान किया

WHO ने कैंसर की जल्द पहचान, रोकथाम के लिए तेज कार्रवाई का आह्वान किया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 4, 2023, 1:45 pm IST

दिल्ली ( WHO calls for intensified action for prevention, early detection of cancer): विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में कैंसर को रोकने और जल्द पता लगाने के लिए स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने, शीघ्र उपचार प्रदान करने, अच्छे देखभाल तक पहुंच बढ़ाने के लिए तीव्र कार्रवाई का आह्वान किया है। आज 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के अवसर WHO ने यह बयान जारी किया।

डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्व एशिया निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा “कैंसर विश्व स्तर पर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। 2020 में अनुमानित 9.9 मिलियन मौतों के कैंसर से हुई। 2010 और 2019 के बीच, वैश्विक कैंसर की घटनाओं में 26% की वृद्धि हुई, साथ ही कैंसर से होने वाली मौतों में 21% की वृद्धि हुई। कैंसर का अनुमानित एक तिहाई विश्व स्तर पर मौतें तंबाकू के उपयोग, उच्च बॉडी मास इंडेक्स, शराब के उपयोग, कम फल और सब्जियों के सेवन और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण होती हैं।”

सभी देश सीरियस 

डॉ पूनम ने कहा “2014 के बाद से इस दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने पर अधिक ध्यान देने के साथ, कैंसर को रोकने, पता लगाने, उपचार और नियंत्रण के लिए कार्रवाई हुई है। क्षेत्र के आठ देशों में अब जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्रियां (पीसीबीआर) हैं और तीन देश म्यांमार, नेपाल और श्रीलंका में बचपन के कैंसर पर फोकस करने क जरुरत हैं। बयान के मुताबिक, क्षेत्र के 11 सदस्य राज्यों में से दस सर्जिकल और कीमोथेरेपी सेवाओं सहित कैंसर निदान और उपचार के लिए तृतीयक देखभाल सेवाएं प्रदान करते हैं और नौ रेडियोथेरेपी सेवाएं भी प्रदान करते हैं।”

भारत में जल्द एचपीवी टीकाकरण

भूटान, मालदीव, म्यांमार, श्रीलंका और थाईलैंड ने राष्ट्रव्यापी एचपीवी टीकाकरण शुरू किया है। जिसे बांग्लादेश, भारत और तिमोर-लेस्ते भी लागू करने के लिए तैयार हैं। इंडोनेशिया ने लाखों लड़कियों को कवर करते हुए कई प्रांतों में एचपीवी टीकाकरण की शुरुआत की है। एचपीवी वैक्सीन मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के संक्रमण के कारण होने वाले कुछ कैंसर से बचाता है। एचपीवी संक्रमण से गर्भाशय ग्रीवा, योनि, योनी, लिंग, गुदा और गले का कैंसर हो सकता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT