Weather Change: बदलते मौसम में अपना डाईट भी बदले, रहेंगे बीमारियों से दूर

बदलते मौसम में लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। ये मौसम वैसे भी बीमारियों और इंफेक्शन के लिए जाना जाता है बारिश के बाद कई तरह के इंफेक्शन होने लगते हैं इसलिए आपको मौसम के हिसाब से डाइट में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए

बदलते मौसम की डाईट

1.हल्दी वाला दूध पिएं

आपको रोजाना रात में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए, इससे शरीर में गर्माहट आती है और सर्दी जुकाम होने का खतरा कम हो जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है

2.गर्म खाना खाएं

बारिश के बाद हल्दी ठंडक शुरु होने लगती है इसलिए बदलते मौसम में आपको गर्म और ताजा खाना ही खाना चाहिए ठंडी चीजों के सेवन से गला खराब हो जाता है और सर्दी जुकाम का खतरा बढ़ जाता है।

3.सीजनल फल खाएं

इस मौसम में आपको सेब खूब खाने चाहिए इसके अलावा केला, अमरूद, सीताफल और पपीता खाना चाहिए फलों से इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

4.हरी सब्जिां खाएं

इस मौसम में पालक, लौकी, साग और तोरई जैसी हरी सब्जिया खाएं। सीजन की नई सब्जियां जैसे हरी प्याज को भी डाइट में शामिल करें।

5.च्यवनप्राश और अदरक का इस्तेमाल करें

खाने में अदरक, तुलसी और च्वनप्राश को शामिल करें। आप अदरक तुलसी की चाय पिएं और रात में सोते वक्त दूध से च्वनप्राश खाएं। इससे आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

सूचना- इस आर्टिकल में बताई गई किसी भी विधि और तरीको की इंडिया न्यूज पुष्ठी नही करता। कृप्या इन विधी और तरीको मानने से पहले। डॉक्टर की सलाह आवश्य ले।

Latest news
Related news