गुजरात दौरे पर हैं प्रधानमंत्री मोदी, 30 स‍ितंबर को ड्रीम प्रोजेक्ट ‘गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को दिखाएंगे हरी झंडी

 

दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को गुजरात पहुचे पीएम मोदी ने इससे पहले सूरत में रोड शो किया। रोड शो के दौरान लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। इसके बाद वह भावनगर जाएंगे। वहां दोपहर करीब 2 बजे वे 5200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

ड्रीम प्रोजेक्ट को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री मोदी अपने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’को 30 स‍ितंबर यानी की कल हरी झंडी द‍िखाकर रवाना करेंगे। गौरतलब है उन्‍होंने 15 अगस्‍त 2021 को 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की बात कही थी। इसके बाद से रेलवे अध‍िकारी इस पर तेजी से काम कर रहे हैं। रेलवे की प्‍लान‍िंग 15 अगस्‍त 2023 तक इस प्रोजेक्‍ट को अमलीजामा पहनाने की तैयारी है। इतना ही नहीं । इस दौरान वह 29 हजार करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न ढांचागत और विकास संबंधी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ कई योजनाओं की आधारशिला भी रखी जाएगी।

 प्रधानमंत्री का पूरा शेड्यूल

  • गुजरात सरकार की तरफ से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि परियोजनाओं में भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी (CNG) टर्मिनल, अहमदाबाद में मेट्रो फेज-1 और सूरत में डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के पहले चरण की शुरुआत शामिल है। इसके साथ ही वह 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन भी करेंगे, जो पहली बार गुजरात में आयोजित किए जा रहे हैं।
  • विज्ञप्ति में कहा गया कि मोदी गुरुवार (29 सितंबर) को सूरत शहर के लिंबायत क्षेत्र में एक सभा को संबोधित करने के बाद अपनी यात्रा शुरू करेंगे। इस दौरान वह 3,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।
  • प्रधानमंत्री सूरत के बाद भावनगर पहुंचकर लगभग 6,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, जिसमें दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल और एक ‘ब्राउनफील्ड बंदरगाह’ की आधारशिला रखना शामिल है। दोपहर करीब 2 बजे भावनगर शहर के जवाहर चौक इलाके में सभा को संबोधित करने से पहले, प्रधानमंत्री 2 किमी लंबा रोड शो करेंगे।
  • मोदी शाम करीब 7 बजे अहमदाबाद शहर के मोटेरा इलाके के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित भव्य समारोह में 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। राष्ट्रीय खेल 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक चलेंगे। मोदी रात करीब 9 बजे अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में गुजरात सरकार के नवरात्रि उत्सव में शामिल होंगे।
  • प्रधानमंत्री शुक्रवार को गांधीनगर और मुंबई सेंट्रल के बीच पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को हरी झंडी दिखाएंगे। वह सुबह करीब 10:30 बजे गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन से सेमी हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी अहमदाबाद के गांधीनगर से कालूपुर स्टेशन जाने वाली ट्रेन में सवारी भी करेंगे। वह कालूपुर से 12,925 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई बहुप्रतीक्षित अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

 

Latest news
Related news