अमेरिका में लेखक सलमान रुश्दी पर किया गया जानलेवा हमला, ईरान के शीर्ष नेता ने जारी किया था फतवा

इंडिया न्यूज, न्यूयॉर्क, (On The Author Salman Rushdie) : अमेरिका में लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला किया गया। उक्त लेखक पर हमला करने के लिए ईरान के शीर्ष नेता बहुत पहले फतवा जारी किया था। वह शुक्रवार को पश्चिमी न्यूयॉर्क में अपना भाषण देने वाले थे। इसी दौरान एक व्यक्ति ने उन पर पीछे से हमला कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार जब मंच पर लेखक का परिचय दिया जा रहा था तभी एक व्यक्ति मंच पर तेजी से पहुंचा और रुश्दी पर घूंसा मारने के बाद चाकू से प्रहार कर दिया। उन पर अचानक हुए इस हमले से रूसदी नीचे फर्श पर गिर पड़े। वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने लेखक को किसी तरह बचाया और उन्हें चौथी मंजिल पर लेकर गए। बाद में आरोपी को पकड़ लिया गया।

दुनियाभर में अपने लेखन से जाने जाते है सलमान रुश्दी

भारत में पैदा हुए सलमान रुश्दी दुनियाभर में अपने लेखन के लिए जाने जाते है। उनके लेखन के लिए 1980 के दशक में उन्हें ईरान से जान से मारने की धमकी मिली थी। रुश्दी की किताब द सैटेनिक वर्सेज को ईरान में 1988 से बैन कर दिया गया है। कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं।

एक साल बाद, ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी कर रुश्दी को जान से मारने का आह्वान किया था। रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का इनाम देने का घोषणा भी किया था। लेखक के खिलाफ कई इस्लामिक नेताओं ने फतवा जारी किया हुआ है। ईरान की सरकार लंबे समय से खमनेई के फरमान से दूरी बनाए हुए है, लेकिन लोगों में रुश्दी के प्रति विरोधी भावना आज भी बरकरार है।

ये भी पढ़ें : लगातार तीसरी बार रेपो रेट में 0.5 फीसदी का इजाफा, लोन लेने वालों पर अब कितना बढ़ेगा भार

ये भी पढ़ें : दिल्ली में इस दिन नहीं मिलेगी सीएनजी, पहले ही कर लें तैयारी

ये भी पढ़ें : विदेशी निवेशकों ने की 14000 करोड़ की खरीदारी, जानिए आगे कैसा रहेगा रुख

एआईआईएमएस नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर कर रहा भर्ती,कब तक करें आवेदन,जानें

एचसीएल में होगी डाक्टरों के 12 पदों पर भर्ती,कैसे होगी पदों पर नियुक्ति,जानें

शोएब अख्तर ने घुटनों का करवाया ऑपरेशन,वीडियो शेयर कर मांगी फैंस से दुआ

रक्षाबंधन पर 500 रुपये तक के ये गिफ्ट्स देकर बहन को कर सकते हो खुश

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news