होम / सोनिया गांधी से मिले नीतीश और लालू, विपक्षी खेमे को एकजुट करने का प्रयास

सोनिया गांधी से मिले नीतीश और लालू, विपक्षी खेमे को एकजुट करने का प्रयास

Umesh Kumar Sharma • LAST UPDATED : September 25, 2022, 8:35 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Nitish And Lalu Meet Sonia Gandhi)। सोनिया गांधी से मिलने नीतीश और लालू उनके आवास पहुंचे हैं। नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव और सोनिया गांधी के बीच यह पहली मुलाकात है। इस मुलाकात को 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले विपक्षी खेमे को एकजुट करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

अनेक दलों को एकजुट करना और मिलकर प्रगति के लिए करना है काम

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हमने सोनिया गांधी से बात की है। हमारा यह विचार है देश में अनेक दलों को एकजुट कर एक साथ मिलकर प्रगति के लिए काम करना हमारा उद्देश्य है। दोनों नेताओं ने आगे कहा कि फिलहाल कांगे्रस पार्टी के अध्यक्ष का चुनाव है इसके बाद आगे की बात होगी।

नीतीश कुमार के नाम पर कांग्रेस की हामी जरूरी

सूत्रों के अनुसार बैठक न केवल विपक्षी खेमे को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि कई अन्य कारणों से भी काफी अहम है क्योंकि लालू प्रसाद यादव विपक्ष की एकता को मजबूत करने के लिए सोनिया गांधी से आश्वासन मांगेंगे। ऐसा माना जा रहा है क लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार विभिन्न क्षेत्रीय दलों के नेताओं से संपर्क करने के लिए कांग्रेस प्रमुख की राय जान सकते हैं और उनकी हामी ले सकते हैं।

गत पांच सालों में तीन दलों की हुई यह पहली बैठक

गत पांच सालों में तीन दलों कांग्रेस, जदयू और राजद के प्रमुख के बीच यह पहली आधिकारिक बैठक हुई है। अगर तीनों नेताओं के बीच में बात बनती है तो केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष के एकजुट करने के 2024 के अभियान में तेजी आएगी। दूसरी ओर एनडीए से अलग होने के बाद नीतीश कुमार और सोनिया गांधी के बीच हुई यह मुलाकात पहली बार है।

कई और पार्टियों से हो सकती है बातचीत शुरू

मिली जानकारी के अनुसार लालू यादव और नीतीश कुमार तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति, हरियाणा में इंडियन नेशनल लोक दल, आंध्र प्रदेश में वाई एर आर कांग्रेस पार्टी, बहुजन समाज पार्टी के अलावा यूपी में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी, ओडिशा में सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल और जम्मू-कश्मीर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ संपर्क कर बातचीत शुरू कर सकते हैं।

इनेलो की रैली में कई दिग्गज हुए थे शामिल

रविवार को हरियाणा के फतेहाबाद में भारतीय राष्ट्रीय लोकदल (इनेलो) की रैली में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत विपक्ष के कई नेताओं ने मंच साझा किए। इतने सारे नेताओं के एक साथ एक मंच पर आने पर यह विपक्षी एकता को मजबूत करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। रैली में शामिल होने के बाद नीतीश कुमार सोनिया गांधी से मिलने के लिए उनके आवास पहुंचे हुए हैं। अब कांगे्रस पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी।

ये भी पढ़ें : Ankita Bhandari Murder: लोगों ने बद्रीनाथ-ऋषिकेश हाईवे किया जाम, रिसॉर्ट पर चले बुलडोज़र पर उठे सवाल

ये भी पढ़ें : पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 5,383 नए मामले

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Swapna Shastra: गलती से सपने में देख लिए हैं तोता और हंस, यहां जानिए खुश रहेंगे या नाखुश
RR vs KKR: सुनील नरेन के शतक पर जोश बटलर की पारी पड़ा भारी, RR ने KKR को 2 विकेट से हराया
Tibetan Students: चीन क्यों कर रहा तिब्बती छात्रों को सैन्य प्रशिक्षण के लिए मजबूर, जानें भारत से क्या है कनेक्शन
अनजान बनकर कॉल करने वाले हो जाएं सावधान! चाहकर भी नहीं छुपा पाएंगे अपनी पहचान
Delhi Water Scarcity: केजरीवाल सरकार को लगा एक और झटका, उपराज्यपाल ने खुले पत्र में मुफ़्त पानी के वादे को ख़त्म किया
Los Angeles Earthquake: लॉस एंजिल्स के कोसो जंक्शन पर आई सिलसिलेवार भूकंप
KKR vs RR: कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 224 रन का लक्ष्य, सुनील नरेन ने खेली शानदार पारी-Indianews