होम / दिल्ली में मंकीपॉक्स का पांचवा मामला आया सामने, अफ्रीकी मूल की संक्रमित महिला मरीज एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती

दिल्ली में मंकीपॉक्स का पांचवा मामला आया सामने, अफ्रीकी मूल की संक्रमित महिला मरीज एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती

Umesh Kumar Sharma • LAST UPDATED : August 13, 2022, 4:17 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Monkeypox In Delhi) : दिल्ली में मंकीपॉक्स का पांचवा मामला सामने आया है। अफ्रीकी मूल की संक्रमित महिला मरीज को चिकित्सा के लिए एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संक्रमित अफ्रीकी मूल की महिला की उम्र 22 वर्ष बताई गई है। चिकित्सा सूत्रों के अनुसार जांच के बाद शुक्रवार को महिला की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।

इस मामले में एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल निदेशक डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि लक्षण मिलने के बाद महिला का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, जो पॉजीटिव आया है। गौरतलब है कि महिला मरीज ने एक माह पहले नाइजीरिया का दौरा किया था। देश में मंकीपॉक्स से संक्रमित यह दूसरी महिला हैं।

राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के दो नए मामले आए थे सामने

कुछ दिन पहले राजधानी दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स के दो नए मामले सामने आए थे। जिसमें एक मरीज में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई। डॉ कुमार ने आगे कहा कि मंकीपॉक्स के चार मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। डॉक्टरों का एक दल महिला की चिकित्सा कर रहा है।

ज्ञात हो कि दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला 24 जुलाई को सामने आया था। 23 जुलाई को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की थी। वहीं, भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला केरल के कोल्लम जिले में सामने आया था।

कोई घातक बीमारी नहीं है मंकीपॉक्स

अस्पताल के डा. सुरेश कुमार ने मंकीपॉक्स के बारे में बताते हुए कहा कि यह कोई घातक बीमारी नहीं है। इस बीमारी में बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, शरीर के हिस्सों में लाल दाने और कमजोरी इसके प्रमुख लक्षणों में शामिल है। मंकीपॉक्स होने पर कुछ सामान्य दवा लेने के बाद दो से तीन सप्ताह में मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो जाता है।

ये भी पढ़े : एकता कपूर इस स्वतंत्रता दिवस पर लेकर आ रही हैं ‘ये दिल मांगे मोर’, इस कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा शो

ये भी पढ़े : आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्डा’ हुई ऑनलाइन लीक, फिल्म की कमाई पर पड़ेगा असर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें