Online Ticket Booking: इस तरीके से फेस्टिव सीजन में घर जाने के लिए बुक करें कन्फर्म तत्काल टिकट

(इंडिया न्यूज़, How to book confirmed tatkal tickets to go home in the festive season): फेस्टिव सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है। ऐसे में अपने घर से दूर रहने वाले लोग, फेस्टिव सीजन में अपने घर जाने के लिए तैयार लोगों को ट्रैन की टिकट नहीं मिलती। इस दौरान कन्फर्म टिकट हासिल करना बेहद मुश्किल होता है जिसकी वजह से लोग तत्काल बुकिंग ऑप्शन चुनते है।

हालांकि फेस्टिव सीजन पर तत्काल टिकट मिलना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में IRCTC से टिकट तत्काल बुक करवाना कहीं बेहतर है। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

टिकट बुक करने के लिए आपको ऐप और मास्टर लिस्ट फीचर का यूज़ करना होगा जो कि डेस्कटॉप साइट, मोबाइल ऐप दोनों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे मोबाइल ऐप पर आप जल्दी से बुकिंग कर सकते है।

मास्टर लिस्ट फीचर का फायदा
मास्टर लिस्ट फीचर का फायदा यह है कि इसमें यात्री की डिटेल पहले ही भर कर सकते हैं और बुकिंग के समय आपको डिटेल नहीं भरनी पड़ती। यह फीचर आपका टाइम बचाता है और तत्काल टिकट बुक कराने में टाइमिंग का बहुत महत्व होता है।

आईआरसीटीसी से तत्काल टिकट बुक करने का तरीका:

  1. आईआरसीटी ऐप के जरिए, आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  2.  मास्टर लिस्ट फीचर को ऐड करने के लिए IRCTC ऐप ओपन कर उसमें लॉगिन करें.
  3. अब दिए गए ऑप्शन से माय मास्टर लिस्ट के ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
  4. यात्री अपनी सारी  डिटेल भरें और सेव कर दें.
  5. तत्काल बुकिंग शुरू होने से 1 या 2 मिनट पहले ऐप में लॉगिन कर लें.
  6. अब यात्रा रूट सेलेक्ट करें और मास्टर लिस्ट के जरिए पैसेंजर की डिटेल एड कर दें.
  7. अब पेमेंट का ऑप्शन चुनें. यूपीआई सबसे बेस्ट रहेगा क्योंकि यह आपका काफी टाइम बचाएगा और आपको तत्काल टिक्ट बुक कराने का चांस बहुत अधिक बढ़ जाएगा.
  8. इस बात का ध्यान रखें कि एसी(AC) में तत्काल बुकिंग 10 बजे से शुरू होती है जबकि स्लीपर में तत्काल बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है.

 

Latest news
Related news