होम / Health Tips: आक का फूल झुर्रियों से लेकर दर्द तक का कर सकता है इलाज, जाने कैसे

Health Tips: आक का फूल झुर्रियों से लेकर दर्द तक का कर सकता है इलाज, जाने कैसे

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 26, 2022, 3:58 pm IST

क्या आप जानते हैं कि आक का फूल शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है, आक के फूल का इस्तेमाल स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने के साथ-साथ सिदरदर्द की परेशानियों को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं आक के फूलों से शरीर को होने वाले क्या-क्या लाभ है?

आक के फूलों से सेहत को होने वाले फायदे

1.दाढ़ के दर्द में आराम

आक के फूलों का इस्तेमाल दाढ़ के दर्द को कम करने के लिए कर सकते हैं, इसके लिए आक के दूध को निकाल लें। इसमें थोड़ा सा घी मिक्स करके रुई की मदद से दाढ़ पर लगाएं। इससे दाढ़ का दर्द कम हो जाएगा। साथ ही दांतों के दर्द से भी आराम मिल सकता है।

2.सिरदर्द और कान दर्द में आराम

कान दर्द और सिदर्द की दिक्कत को दूर करने के लिए आक के फूलों का इस्तेमाल करें, इसके साथ ही यह माइग्रेन में होने वाले दर्द को भी दूर कर सकता है। इसके लिए आक के फूलों का रस निकालकर इसे सिर पर लगाएं आपको दर्द से राहत मिलेगी।

3.झुर्रियां होंगी कम

आक के फूलों का इस्तेमाल आप झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते हैं, इसके लिए आक के फूलों का 3 ग्राम करीब चूर्ण ले। अब इसमें थोड़ी सी हल्दी, गुलाबजल और दूध मिक्स करें, इसके बाद इस लेप को चेहरे पर लगाएं इससे झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी।

4.आंखों की समस्या करे दूर

आक के फूलों का इस्तेमाल आंखों की परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं, इसके लिए आक के फूलों को सूखा लें और इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स करके इसे आंखों के आसपास लगाएं इससे आंखों की खुजली, दर्द और भारीपन दूर हो जाता है।

सूचना- इस आर्टिकल में बताई गई किसी भी विधि और तरीको की इंडिया न्यूज पुष्ठी नही करता। कृप्या इन विधी और तरीको मानने से पहले। डॉक्टर की सलाह आवश्य ले।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT