इस साल FDI 100 अरब डॉलर होने का अनुमान

इंडिया न्यूज, FDI : भारत में चालू वित्त वर्ष में 100 अरब डॉलर का विदेशी निवेश होने का अनुमान है। सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में FDI इस आंकड़े को छू लेगा। यह देश में बड़े पैमाने पर सरकार की ओर से व्यापार को आसान बनाने के कारण संभव हो पाएगा।

पिछले साल आया था 83.6 अरब डॉलर का निवेश

बता दें कि बीते वित्त वर्ष में FDI के जरिए देश में करीब 83.6 अरब डॉलर का निवेश हुआ था। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि देश के 31 राज्यों और 57 क्षेत्रों में 101 से ज्यादा देशों से विदेश निवेश आता है। पिछले कुछ समय में आर्थिक बदलाव और व्यापार को आसान बनाने के लिए नियमों में बदलाव किया गया है जिसके चलते भारत चालू वित्त वर्ष में एफडीआई में 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा छू सकता है।

कंपनियों पर अनावश्यक अनुपालन बोझ कम हुआ

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि दिशानिदेर्शों व विनियमों के उदारीकरण के चलते कंपनियों पर अनावश्यक अनुपालन बोझ कम हुआ है और अब भारत में व्यापार करना आसान हो गया है। इतना ही नहीं, विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार ने पिछले कुछ समय में अपनी नीतियों को पारदर्शी और उदार बनाया है। इसके साथ ही सरकार ने अधिकतर क्षेत्रों में विदेशी निवेश के लिए आटोमेटिक रूट खोले हैं।

देश में बना बिजनेस फ्रेंडली एनवायरनमेंट

मेक इन इंडिया योजना के आठ साल पूरे होने के मौके पर जारी बयान में कहा गया कि ऋऊक वित्त वर्ष 2015 से अब लगभग दोगुना हो चुका है। वित्त मंत्रालय ने यह भी कहा है कि विदेशी निवेशकों को भारत में निवेश के लिए सरकार ने लिबरल और ट्रांसपेरेंट नीतियां अपनाई हैं। इससे देश में बिजनेस फ्रेंडली एनवायरनमेंट बन पाया है और देश में बड़े स्तर पर FDI के जरिए निवेश शुरू हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में देश में एफडीआई इक्विटी 6 फीसदी की गिरावट के बाद 16.6 बिलियन डॉलर रह गई थी। वहीं साल 2021-2022 में खिलौनों के इ्म्पिोर्ट में 70 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। यह इम्पोर्ट गिरकर 877 करोड़ रुपये पर आ गया है, जबकि भारत से खिलौनों के एक्सपोर्ट में 61 प्रतिशत की इजाफा हुआ और यह बढ़कर 326 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें : रुपया गया 81 के पार, वित्त मंत्री का आया ये बयान

ये भी पढ़ें : ADB ने घटाया भारत में जीडीपी ग्रोथ अनुमान, 7.2 की बजाय अब 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news