होम / Earthquake in Taiwan: भूकंप के झटकों से कांपी ताइवान की धरती, 7.2 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Taiwan: भूकंप के झटकों से कांपी ताइवान की धरती, 7.2 मापी गई तीव्रता

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 18, 2022, 3:17 pm IST

Earthquake in Taiwan: ताइवान के लिए शनिवार और रविवार का दिन बेहद ही टेंशन भरा रहा है। शनिवार के बाद ताइवान में रविवार दोपहर को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रविवार को आए भुकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है। शनिवार को ताइवान में 6.4 तीव्रता से आए भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिससे यहां की सरकार की टेंशन बढ़ गई है। वैज्ञानिकों के मुताबिक ताइवान से दोपहर करीब 12:14 बजे 85 किमी पूर्व में युजिंग भूकंप के झटके महसूस किए गए।

यूएसजीएस के मुताबिक ताइवान के समय के हिसाब से यह भूकंप रात को करीब 9:30 बजे आया है। तटीय शहर ताइतुंग से करीब 50 किलोमीटर यानी की 30 मील उत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई पर आय। रविवाक को आए भूकंप में किसी के हताहत होने खबर सामने नहीं आई है।

जानिए क्यों आता है भूकंप

दरअसल, मुख्य तौर पर धरती चार परतों से बनी होती हैं। इन चार परतों को मैनटल, क्रस्ट, इनर कोर, और आउटर कोर कहते हैं। क्रस्ट और ऊपरी मैंटल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं और यह 50 किमी की मोटी परत होती है तथा कई वर्गों में बंटी है। जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह अक्सर कंपन करती रहती हैं। इस बीच जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपन हो जाती है, तो भूकंप महसूस होता है।

यह होता है भूकंप का केंद्र

भूकंप का केंद्र वह जगह होती है जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल होने से से धरती डोलने लगती है। इस जगह पर या इसके आसपास के क्षेत्रों में भूकंप का असर अधिक होता है। रिक्टर स्केल पर यादि सात अथवा इससे ज्यादा की तीव्रता वाला भूकंप हो तो आसपास के 40 किलोमीटर के दायरे में झटका तेज होता है।

Also Read: China Bus Crash: चीन में हुआ दर्दनाक बस हादसा, 27 लोगों की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Varun Dhawan ने अपने फैंस को जन्मदिन पर दिया खास तोहफा, Baby John से इंटेंस लुक में नया पोस्टर किया जारी -Indianews
Inheritance Tax: सैम पित्रोदा की ‘विरासत कर’ टिप्पणी पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया, कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी और बाद भी-Indianews
Nitin Gadkari : भाषण के दौरान बेहोश हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, इलाज जारी-Indianews
चुनावी बॉन्ड मामले में SIT जांच की मांग, लगाया घपला करने का आरोप
Priyanka Chopra ने सेल्फी लेते हुए अपने ऑन-लोकेशन शूट की दिखाई झलक, धूप में चश्मा पहने दिया पोज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: यहां से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं सिद्धू मूसेवाला के पिता-Indianews
शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत के करीबी पर ED का छापा, करोड़ों की संपत्ति किया जब्त
ADVERTISEMENT