होम / Congress President Result: शुरू हुई वोटों की गिनती, कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन बनेगा खड़गे या थरूर?

Congress President Result: शुरू हुई वोटों की गिनती, कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन बनेगा खड़गे या थरूर?

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 19, 2022, 10:54 am IST

Congress President Result: कांग्रेस को आज अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा। आज 24 साल बाद ऐसा पहली बार होगा जब कांग्रेस को गांधी परिवार के बाहर का कोई अध्यक्ष बनेगा। इस बार कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच है। वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। चुनाव के परिणाम शाम तक आने की उम्मीद है। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं।

10 बजे शुरू हुई मतगणना

आपको बता दें कि 17 अक्टूबर, सोमवार को 9,915 में से 9,500 से अधिक निवार्चक मंडल सदस्यों ने मतदान किया था। आज बुधवार को सुबह 10 बजे से इन वोटों की गिनती एआईसीसी मुख्यालय में शुरू हो गई है। जिसके बाद कांग्रेस के नए अध्यक्ष का आज शाम तक एलान किया जाएगा। पार्टी के 137 साल के इतिहास में पार्टी में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है।

96 प्रतिशत हुए मतदान

इस बार गांधी परिवार की तरफ से कोई भी अध्यक्ष बनने को तैयार नही था। जिसके बाद वोटिंग को लेकर बात उठी, लेकिन चुनाव के आयोजन में भी काफी समय लग गया। इस चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था। जिसमें करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ था।

गांधी परिवार ने सलाह लेने में नहीं झिझकेंगे खड़गे

आपको बता दें कि शशि थरूर ने निर्वाचकों से ‘बदलाव अपनाने’ का साहस दिखाने का आह्वान किया। जिसे लेकर थरूर ने कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं, उनमें पार्टी के ‘मूल्यों’ में कोई बदलाव नहीं होगा, बल्कि लक्ष्य पाने के तरीकों में परिवर्तन आएगा। वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी के मामलों में गांधी परिवार की सलाह और सहयोग लेने में कोई झिझक नहीं होगी, क्योंकि उस परिवार ने काफी संघर्ष किया है और पार्टी के विकास में बड़ा योगदान दिया है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT