होम / Amrit Udyaan: राष्ट्रपति भवन के उद्यान 'अमृत उद्यान' के उद्घाटन में शामिल हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, 31 जनवरी से आम लोगों के लिए खुल जाएगा ये गार्डन

Amrit Udyaan: राष्ट्रपति भवन के उद्यान 'अमृत उद्यान' के उद्घाटन में शामिल हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, 31 जनवरी से आम लोगों के लिए खुल जाएगा ये गार्डन

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 29, 2023, 2:18 pm IST

नई दिल्ली (The “Amrit Udyan” of Rashtrapati Bhavan, was inaugurated by President Draupadi Murmu today) : अमृत उद्यान 15 एकड़ के विशाल विस्तार में फैला है जिसे सन 1917 में सर एडविन लुटियंस ने इस अमृत उद्यान का डिजाइन किया था।

राष्ट्रपति भवन का “अमृत उद्यान”, जिसे पहले मुगल गार्डन कहा जाता था, का आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उद्घाटन किया। यह गार्डन आम जनता के लिए 31 जनवरी से खुलेगा और 26 मार्च को बंद होगा। कल ही राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने “आजादी का अमृत महोत्सव” उत्सव के तहत मुगल गार्डन से नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया है।

अमृत उद्यान की खासियत

राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान 15 एकड़ के विशाल विस्तार में फैला है। सन 1917 में सर एडविन लुटियंस ने इस अमृत उद्यान का डिजाइन किया था और 1928 से 1929 के दौरान इस उद्यान में पौधारोपण किया गया था। इस गार्डन में 159 प्रकार के गुलाब के फूल उगते हैं जो मुख्य रूप से फरवरी और मार्च के महीने में खिलते हैं। इनमें अडोरा, मृणालिनी, ताजमहल, एफिल टॉवर, मॉडर्न आर्ट, सेंटिमेंटल, ओक्लाहोमा (जिसे ब्लैक रोज भी कहा जाता है), बेलामी, ब्लैक लेडी, पैराडाइज, ब्लू मून और लेडी एक्स शामिल हैं। इसके अलावा यहां 10 हजार से ज्यादा प्रकार के ट्यूलिप और 5 हजार से ज्यादा मौसमी फूलों की वैराइटी है।

लेटेस्ट खबरें