जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने दिया बड़ा बयान, बोले- ‘भारत में हर एक मिनट में 30 बच्चे पैदा हो रहे है।

(इंडिया न्यूज़, Giriraj Singh gave a big statement regarding the population control law): केंद्रीय मंत्री गिरिराज अक्सर सुर्ख़ियों बने रहते है। वे आए दिन कोई न कोई बयान देते रहते है। केंद्रीय मंत्री अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा का विषय बन जाते है। इस बार केंद्रीय मंत्री जनसंख्या नियंत्रण कानून पर अपने विचार रखे।

उन्होंने रविवार को एक बड़ा बयान दिया कहा कि भारत में हर एक मिनट में 30 बच्चे पैदा हो रहे है। अपने बयान में उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण बिल को धर्म या संप्रदाय के बिना सभी पर लागू किया जाना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा- जो इस कानून का पालन नहीं करे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं दिया जाए।

इतना ही नहीं मंत्री ने आगे कहा कि उनके मताधिकार को वापिस ले लिया जाए। केंद्रीय मंत्री ने चीन का उदहारण देते हुए कहा, चीन ने वन चाइल्ड पॉलिसी बनाई। हम उनसे कैसे सामना करेंगे। उन्होंने सीमित संसाधनों की उपलब्धता का हवाला देते हुए इस विधेयक के क्रियान्वयन को ‘महत्वपूर्ण’ करार दिया। गिरिराज सिंह ने कहा, जनसंख्या नियंत्रण विधेयक महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारे पास सीमित संसाधन हैं। चीन ने जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए ‘एक बच्चे की नीति’ लागू की और इस तरह विकास हासिल किया।’

केंद्रीय मंत्री ने चीन के साथ देश की क्षमता पर एक पैटर्न के साथ टिप्पणी की, जहाँ चीन में प्रति मिनट 10 बच्चे पैदा होते है और भारत में प्रति मिनट में 30 बच्चे पैदा होते हैं, ऐसे में हम चीन से कैसे मुकाबला करेंगे ?
इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘जनसंख्या नियंत्रण विधेयक जरुरी है। रिपोर्ट के मुताबिक जिस देश- चीन- की जीडीपी 1978 में भारत से कम थी, उसने ‘वन चाइल्ड पॉलिसी’ अपनाई और लगभग 60 करोड़ आबादी को नियंत्रित कर विकास हासिल किया।’ उन्होंने आगे कहा कि बिल को उनकी आस्था और धर्म की परवाह किए बिना सभी के लिए लागू किया जाना चाहिए।

Latest news
Related news