होम / Pulwama CRPF Attack: जैश-ए-मोहम्मद के 5 आतंकवादियों को उम्रकैद की मिली सजा, हमले में 40 जवान हुए थे शहीद

Pulwama CRPF Attack: जैश-ए-मोहम्मद के 5 आतंकवादियों को उम्रकैद की मिली सजा, हमले में 40 जवान हुए थे शहीद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 28, 2022, 8:08 pm IST

Pulwama CRPF Attack: आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के पांच आतंकवादियों को दिल्ली स्थित पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने सोमवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। बता दें कि पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के काफिले पर हमला करने और साजिश रचने के लिए कोर्ट ने ये सजा सुनाई है। इन पांच आतंकवादियों में सज्जाद अहमद खान का नाम भी शामिल है, जिन्होंने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के दौरान सुरक्षा बलों की आवाजाही के बारे में जानकारी दी थी।

पटियाला हाउस कोर्ट ने सुनाई ये सज़ा

आपको बता दें कि पटियाला हाउस कोर्ट ने सभी 5 आतंकवादियों को देश भर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए युवाओं को भर्ती करने और प्रशिक्षण देने का दोषी ठहराया। विशेष न्यायाधीश शैलेंद्र मलिक ने सज्जाद अहमद खान, बिलाल अहमद मीर, मुजफ्फर अहमद भट, इशफाक अहमद भट और मेहराजुद्दीन को यह सजा सुनाई। न्यायाधीश ने मामले में तनवीर अहमद गनी को पांच साल की जेल की सजा भी सुनाई।

सुरक्षा बलों की आवाजाही के बारे में जानकारी देने वाले का नाम भी शामिल

इस मामले में अदालत ने कहा कि सभी दोषियों ने मिलकर भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश रची थी। इसने कहा कि दोषी न केवल जैश के सदस्य थे, बल्कि वे आतंकवादियों को हथियार, गोला बारूद और रसद उपलब्ध कराकर उनका सहयोग करते थे। इन पांच आतंकवादियों में सज्जाद अहमद खान का नाम भी शामिल है, जिन्होंने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के दौरान सुरक्षा बलों की आवाजाही के बारे में जानकारी दी थी।

न्यायाधीश ने कही ये बात

न्यायाधीश ने कहा, “आरोपी जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोगों को उग्रवाद में जाने के लिए प्रेरित करने और आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने के लिए धन की व्यवस्था करने आदि में भी शामिल थे।” केंद्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने मार्च 2019 में इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की थी। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर 2019 में हुए आतंकवादी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT