होम / Best Travel Destination: न्यूयॉर्क टाइम्स की टॉप टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट में भारत से यह इकलौता शहर क्यों हुआ शामिल, आइए जानें वो खास वजह

Best Travel Destination: न्यूयॉर्क टाइम्स की टॉप टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट में भारत से यह इकलौता शहर क्यों हुआ शामिल, आइए जानें वो खास वजह

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : January 18, 2023, 10:47 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Best Travel Destination):यूं तो दुनियाभर में घूमने के लिए एक से एक खास जगह हैं लेकिन, इन जगहों में से भारत में भी मशहूर एक जगह ऐसी है जिसकी गिनती विश्व के टॉप पर्यटन स्थलों में होती है। दरअसल नए साल की शुरुआत के साथ ही न्यू योर्क टाइम्स ने 2023 में घूमने की सबसे अच्छी जगहों की लिस्ट जारी की है। खास बात ये है कि इस सूची में भारत के एक राज्य को भी शामिल किया गया है।

दुनिया के बेहद प्रतिष्ठित न्यू योर्क टाइम्स ने हाल ही में 2023 में घूमने की सबसे अच्छी जगहों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत से इकलौता एक ऐसा राज्य शामिल किया गया है, जिसे भगवान का देश भी कहा जाता है। जी हां हम केरल की बात कर रहे हैं, केरल ने फिर से देश-दुनिया में अपना डंका बजा दिया है। यह केरलवासियाें के साथ-साथ हमारे लिए भी बेहद खुशी और गर्व करने की बात है।

टॉप पर्यटन स्थलों के लिस्ट में शामिल केरल के बारे में लिखा गया है कि-“एक दक्षिण भारतीय राज्य जहां के बीचेस, बैकवॉटर लगूंस, खानपान और सांस्कृतिक रिवाज जैसे वैक्कत्तष्टमी फेस्टिवल खासियत हैं” तो आइए आज इस आर्टिकल  में जानते हैं केरल और केरल के खासियत के बारे में।

चाय के बागान

चाय की खुश्बू में बसा खूबसूरत संसार है, केरल के मुन्नार में चाय के बागान। मुन्नार में जाकर आप चाय के पौधों की देखरेख के साथ ही हरी चाय की पत्तियों को उगते हुए देख सकते हैं , इसके अलावा चाय बनने की प्रक्रिया देखने के लिए टाटा टी म्यूजियम जा सकते हैं।

कथकली परफोर्मेंस

जब भी केरल की बात शुरु होती है तो सबसे पहले हमारे सामने कथकली आर्टिस्ट का रंगों से सजा चेहरा और रंग-बिरंगे कोस्ट्यूम और मेकअप मे कथकली परफोर्मेंस का खयाल आता है, इसलिए केरल जब भी जाएं कथकली परफोर्मेंस जरुर देंखें। वैसे भी कहते हैं केरल गए और कथकली नहीं देखा? तो क्या देखा?

हाउसबोट में बिताएं रात 

क्या आपने कभी केरल के बैकवाटर में हाउसबोड की सैर का आनंद लिया है? यदि नहीं, तो यह आनंद एक बार ज़रूर लें। केरल में अलग-अलग जगह पर हाउसबोट की सुविधा मिलती है, आप  तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टयम, आलप्पुझा , एर्नाकुलम , त्रिश्शूर और कासरगोड़ में हाउसबोड का आनंद उठा सकते हैं।

Also Read: विराट के फैन ने पूरा किया अपना वादा, तो शादी के दिन कोहली ने दे दिया गिफ्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT