होम / Shardiya Navratri: नवरात्रि व्रत में इस तरह से बनाएं अपना रूटीन, नौवें दिन तक रहेंगे एनर्जेटिक-वजन भी होगा कम

Shardiya Navratri: नवरात्रि व्रत में इस तरह से बनाएं अपना रूटीन, नौवें दिन तक रहेंगे एनर्जेटिक-वजन भी होगा कम

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : September 29, 2022, 12:56 pm IST

(इंडिया न्यूज़,This is how to make your routine in Navratri fast, will stay energetic till the ninth day): इस समय पूरे देश में नवरात्रि धूम है। लोग बड़ा उत्साह देखने को मिल रहा है। भक्त जन माँ दुर्गा की पूजा-अर्चना कर रहे है। माता के भक्त माँ की कृपा पाने के लिए 9 दिनों तक व्रत भी रख रहे है।

लेकिन इस समय लगातार 9 दिन व्रत रखने से बॉडी पूरी डाउन हो जाती है, बॉडी में एनर्जी बिल्कुल भी नहीं होती। ऐसे आप सभी सोचते होंगे व्रत में हमारा डाइट प्लान कैसा हो, जिससे हम एनर्जेटिक भी बने रहे और व्रत की सात्विकता भी बनी रहे। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि फास्टिंग के दौरान आप डाइट प्लान कैसा हो।

कैलोरी है जरूरी
सबसे पहले आपको बता दें कि फास्टिंग के दौरान भी आपको दिन भर में कम से कम 1100 से 1200 कैलोरी का इंटेक करना चाहिए। इससे आपको एनर्जी मिलती है और आप लो फील नहीं करते हैं।

अर्ली मॉर्निंग ब्रेकफास्ट
सुबह उठने के बाद आप सबसे पहले दो अखरोट, चार भीगे हुए बादाम, एक ग्लास गुनगुने पानी में भीगी हुई इलायची का सेवन करें। ये आपको डिटॉक्स करने में मदद करता है।

नाश्ता
लगभग 8-9 बजे के आसपास जब आप नहा-धोकर पूजा करके रेडी हो जाए, तो आप अपने ब्रेकफास्ट में एक गिलास लस्सी पी सकते हैं और कुछ मौसमी फलों का फ्रूट सलाद ले सकते हैं। यह आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखेगा।

मिड मॉर्निंग स्नैक
जब आप घर से काम के लिए निकले या 11-12 बजे करीब आपको थोड़ा लो फील हो तो आप एक क्लास नींबू पानी या नारियल पानी पी सकते हैं। इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आप हाइड्रेटेड भी रहेंगे।

दोपहर का खाना
दोपहर के खाने में आप व्रत में खाने वाली चीजों का सलाद बना सकते हैं। जैसे- खीरा, टमाटर, गाजर आदि। इसके अलावा एक कटोरी दही अपने खाने में जरूर शामिल करें। साथ ही आप खट्टे मीठे आलू या शकरकंद की चाट खा सकते हैं।

इवनिंग टी
शाम को जब आप काम से लौटे या चाय की तलब लगे तो आप एक कप चाय, कॉफी या दूध के साथ कुछ भुने हुए मखाने खा सकते हैं। इसके लिए मखाने को घी, सेंधा नमक और काली मिर्च डालकर रोस्ट कर लें।

रात का खाना
अगर आप नवरात्रि के 9 दिन का व्रत रख रहे हैं तो आपको रात के खाने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसे आप 7- 8 बजे के बीच ले लें। इसमें आप सलाद, पनीर भुर्जी, लौकी, आलू या अरबी की सब्जी और कुट्टू की रोटी शामिल कर सकते हैं। रोटी या पराठे के लिए आप राजगिरा या सिंघाड़े का आटा भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT