होम / इन तरीकों से दूर करें पैरों की टैनिंग

इन तरीकों से दूर करें पैरों की टैनिंग

Suman Tiwari • LAST UPDATED : June 23, 2022, 3:06 pm IST

इंडिया न्यूज (Home Remedies To Remove Tanning)
इस मौसम में कभी धूप निकलना, कभी बारिश होना ये हमारे हाथ और पैरों में टैनिंग को बढ़ाता है, जिससे स्किन की रंगत बिगड़ी नजर आती है। कई बार तो टैनिंग इतना खराब लगती है कि कहीं पार्टी आदि में अचानक जाना पड़ जाए तो ड्रेस पहनने से पहले सोचना पड़ता है। अगर हम पैरों की टैनिंग की बात करें तो कुछ आसान उपाय हैं जो इसे दूर कर सकते हैं। लेकिन ये उपाए आपको घर में रेगुलर करना पड़ेगा तभी फर्क नजर आएगा। तो आइए जानते हैं टैनिंग हटाने के लिए क्या करें।

ओट्स स्क्रब लगाएं

ओट्स एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मददगार है। दूसरी ओर दही त्वचा को मॉइस्चराइज करने और स्वास्थ्य को बहाल करने का अच्छा काम करता है। इसके लिए ओट्स को पीस कर रख लें। नींबू का रस और दही का पेस्ट बनाएं और इसे अपने पैरों पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसे ठंडे पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें। प्रक्रिया के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें और इसे सप्ताह में कम से कम एक बार दोहराएं।

नींबू-चीनी का इस्तेमाल करें

नींबू और चीनी आपके हाथों, पैरों और पैरों से जिद्दी टैन को दूर करने में मदद करते हैं। नींबू मेलेनिन को कम करने में मदद करता है और चीनी आपकी त्वचा को नीचे से स्वस्थ त्वचा का खुलासा करने में मदद करता है। इसके लिए दानेदार चीनी और नींबू के रस का मिश्रण बनाएं जैसा कि स्क्रब होता है। इससे अपने पैरों पर 10-15 मिनट तक लगा कर स्क्रब करें। इसे ठंडे पानी से धो लें।

बेसन, दही, नींबू का मास्क

दही, नींबू का रस और बेसन का मास्क टैनिंग के घरेलू उपाय के रूप में काम कर सकती है। लगातार इस्तेमाल करने से ये आसानी से पैरों की टैनिंग दूर करती है। दही त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है, तो नींबू का साइट्रिक एसिड टैंनिग को कम करता है। बेसन गंदगी हटा कर त्वचा में चमक लाने का काम करता है। इस तरह ये पैरों की टैनिंग को कम करने में मददगार है। तो इन तीनों चीजों का पेस्ट बनाएं और इसे अपने पैरों पर लगाएं। इसे 30-35 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं।

आलू और नींबू लगाएं

आलू त्वचा के लिए ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है जबकि नींबू शरीर के दाग-धब्बों और टैनिंग को दूर करता है। अगर आप अपने टैनिंग के साथ स्किन की रंगत को निखारना चाहते हैं तो ये आसान और असरदार उपाय है। इसके लिए आलू और नींबू के रस का पेस्ट बना लें। इसे अपने पैरों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे कम से कम दो बार दोहराएं।

ये भी पढ़ें : पूछताछ में खुलासा, 27 को सिद्धू मूसेवाला की कार का पीछा नहीं कर पाया था शूटर इसलिए 29 मई को की हत्या

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT