होम / स्किन से जुड़े हर मर्ज की दवा है नीम

स्किन से जुड़े हर मर्ज की दवा है नीम

Suman Tiwari • LAST UPDATED : June 24, 2022, 5:05 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Neem)
सर्व रोग निवारिणी नाम से वेदों में जाना जाने वाला नीम का पेड़ औषधीय गुणों का ऐसा खजाना है जो कई बीमारियों को ठीक करता है। सदियों से इस जड़ी बूटी का उपयोग भारत में विभिन्न उपचारों और सौंदर्य उत्पादों में किया जाता रहा है। गर्मियों और बरसात में होने वाली स्किन संंबंधी समस्याओं के उपचार के लिए भी नीम किसी औषधि से कम नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे कर सकती हैं नीम का इस्तेमाल।

नीम में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीहाइपरग्लाइकेमिक, एंटीअल्सर, एंटीमाइरियल, एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमुटाजेनिक और एंटीकार्सिनोजेनिक जैसे गुण पाए जाते हैं। इन सभी गुणों के कारण नीम त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। नीम का इस्तेमाल आमतौर पर मुंहासों के इलाज के लिए किया जाता है। इसकी पत्ती का पाउडर और तेल दोनों आपकी त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं जिनका कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता।

दाग धब्बों के निशान हल्का करे: नीम का एक और जादुई गुण यह है कि यह मुंहासों या पिंपल्स द्वारा छोड़े गए दाग- धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। नीम की 8-10 ताजी पत्तियों को गुलाबजल के साथ पीस लें और इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स करके लगाएं। सूखने पर क्लॉकवाइज मसाज करें और फिर धुल लें।

एंटी-एजिंग के लिए: नीम फेस पैक बेहद पतली स्किन को नरिश करता है साथ ही झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा में कसाव लाते हैं और इस तरह उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं ।

स्किन टोन के लिए कैसे इस्तेमाल करें नीम: नीम त्वचा की रंगत को समान करने में मदद करता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट काले धब्बे, रंजकता और अन्य दोषों को कम करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा बेदाग हो जाती है। इसके लिए नीम की पत्तियों के पाउडर को कच्चे दूध के साथ मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में नेचुरल निखार आने लगेगा।

मुंहासों में रामबाण: नीम का फेस पैक अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण मुंहासों को कम करने में मदद करता है। यह किसी भी तरह के ब्रेकआउट को खत्म कर और खुजली वाली त्वचा को राहत देता है। इसमें ऐसे एजेंट होते हैं जो वास्तव में मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं। यही वजह है कि मुंहासों के इलाज के लिए इस पर भरोसा किया जा सकता है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स में मददगार: ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए अब महंगे उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है नीम फेस पैक आपके चेहरे और त्वचा की सारी परेशानियां हल कर सकता है। नीम न केवल सभी अशुद्धियों को बाहर निकालता है। बल्कि बड़े रोम छिद्रों को भी संकुचित करता है। एक चम्मच नीम की पत्तियों का पाउडर ले कर इसे एक चम्मच बेसन और एक बड़े चम्मच खट्टी दही के साथ मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें। सूखने पर गीले कॉटन से साफ करें।

त्वचा संक्रमण के लिए: नीम की मदद से त्वचा के संक्रमण से बचा जा सकता है । नीम के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा की रक्षा करते हैं। नीम की पत्त्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें।

ये भी पढ़ें : कांग्रेस रसातल में तो आप पसर गई- ओपी धनखड़
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews
IPL 2024: शानदार फॉर्म के बावजूद उपरी क्रम में बल्लेबाजी क्यों नहीं करते हैं MS Dhoni? CSK के कोच का खुलासा