होम / जानिए बेसन त्वचा की रंगत कैसे निखारता है?

जानिए बेसन त्वचा की रंगत कैसे निखारता है?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 11, 2022, 10:44 am IST

इंडिया न्यूज ( Skin Tips)
रसोई में कई चीजें ऐसी होती है जो स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाती हैं। वैसे तो बाजार में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार है। लेकिन ये स्किन को किस प्रकार नुकसान पहुंचाते हैं। इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसे में जरूरी है कि स्किन का प्राकृतिक रूप से ध्यान रखें। तो उनमें से एक है बेसन। तो चलिए जानते हैं कैसे हम बेसन के जरिए स्किन का ध्यान रख सकते हैं।

बेसन और टमाटर: बेसन दो चम्मच, टमाटर एक पका हुआ लें। एक बाउल में टमाटर का रस निकाल लें और बेसन मिला कर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर पानी से धो लें। इसे सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं।

अंडा और बेसन: अंडा एक, बेसन दो चम्मच, शहद आधा चम्मच ले लें। अंडे को फोड़ कर उसका सफेद भाग अलग कर लें। इस सफेद भाग को फेंटें और इसमें बेसन और शहद मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद सादा पानी से धो लें। इसे सप्ताह में 2-3 बार जरूर लगाएं।

बेसन और एलोवेरा: बेसन एक चम्मच, एलोवेरा जेल एक चम्मच। बेसन में एलोवेरा जेल मिलाएं और 10 मिनट के लिए फेस पर लगाकर रखें। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। इसे सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं।

बेसन और हल्दी: सामग्री- बेसन दो चम्मच, हल्दी एक चुटकी, गुलाब जल आवश्यकतानुसार लें। दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर पानी से धो लें। इसे सप्ताह में 2 बार दोहराएं।

बेसन और मुल्तानी: मुल्तानी मिट्टी दो चम्मच, बेसन एक चम्मच, गुलाब जल आवश्यकतानुसार ले लें। इसके बाद एक बाउल में दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर पानी से धो लें। इसे सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं।

चेहरे पर बेसन लगाने के क्या हैं फायदे

चेहरा पर बेसन का इस्तेमाल बहुत सारी त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिला सकता है। जैसे- त्वचा का रंग साफ करता है और उसे सॉफ्ट बनाता है। यह स्किन से एक्स्ट्रा आॅयल निकालता है और उसे वापस आने से रोकता है। इसके छोटे-छोटे कण स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। बेसन मुंहासों को बढ़ने से रोक सकता है। यह उम्र से पहले फेस पर झुर्रियां और स्किन को लटकने से रोकता है। बेसन स्किन पर स्क्रब की तरह कार्य करता है। यह रोमछिद्रों को खोलता है और फेस की अंदर से सफाई करता है।

ये भी पढ़ें: ये आदतें अपनाकर महिलाएं घर और आफिस कर सकती हैं मैनेज, जानिए कैसे?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

International Space Station: चेन्नई से देख सकते हैं अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन, जानें पूरा डिटेल -India News
Prajwal Revanna sex scandal: प्रज्वल रेवन्ना की पेन ड्राइव फैलाने वाले भाजपा नेता यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार- Indianews
Kartikeya Sharma Exclusive: 400 पार आंकड़ा नहीं जनता की आस्था, लोकसभा चुनाव को लेकर राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा का खास इंटरव्यू-Indianews
Jyeshtha Month 2024: कब से शुरू हो रहा ज्येष्ठ का महीना? जानिए इसका धार्मिक महत्व-Indianews
Rapido Free Ride: दिल्ली वोटर्स के लिए खुशखबरी, वोट डालने के लिए मिलेंगी फ्री में Rapido-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल से बाहर आते हीं सीएम केजरीवाल ने समर्थकों को किया संबोधित, कहा- मैं वापस आ गया
Gujarat SSC Result 2024: कब जारी होंगे 10वीं क्लास का रिजल्ट, जानें सही तारीख और समय-Indianews
ADVERTISEMENT