पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए करें यह घरेलू उपाय

इंडिया न्यूज़, Home Remedies For Leg Pain : अक्सर लोग पैरों के दर्द से बहुत परेशान रहते हैं और उन्हें कई समयस्याओं का सामना करना पड़त है। कभी-कभी ये उम्र बढ़ने के कारण भी होता है। तो कभी व्यक्ति को लंबे समय तक पैरों पर खड़े होने के कारण दर्द का सामना करना पड़ता है। पैरों के दर्द के पीछे कुछ अन्य कारण जैसे- गलत साइज के जूते पहनना, खाने में मिनरल्स की कमी, डायबिटीज, सूजन के कारण और जरूरत से ज्यादा चलना आदि हो सकता हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस समस्या को दूर करने में बहुत उपयोगी होंगे।

पैर दर्द से तुरंत छुटकारा कैसे पाए?

पैरों के दर्द से राहत पाने में हीट और कोल्ड कंप्रेस दोनों ही फायदेमंद हो सकते हैं। अगर ब्लड सर्कुलेशन में कमी का कारण है, तो आप हॉट कंप्रेस या फिर आइस पैक लगा सकते हैं।

पैरों में दर्द किसकी कमी से होता है?

Home Remedies For Leg Pain

शरीर में यदि विटामिन बी 12 की कमी होती है तो इसका असर आपके पैरों में पड़ता है। विटामिन बी 12 ब्लड सेल्स को इम्प्रूव करता है, वहीं ये शरीर में खून की कमी को दूर करता है। इसकी कमी यदि होने लग जाती है तो पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है, इसलिए इससे युक्त फूड्स का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

पैरों के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

  • जब भी आपके पैरों में दर्द होता है तो सेंधा नमक के इस्तेमाल से पैरों के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एक बाल्टी गर्म पानी लें। उसमें 2 से 3 बड़े चम्मच काला नमक को डालें। अपने पैरों को 15 से 20 मिनट के लिए पानी में डाले रखें। ऐसा करने से पैरों के दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।
  • लौंग का तेल पैरों के दर्द को दूर करने में मदद करता हैं। ऐसे में आप नियमित रूप से लौंग के तेल की मालिश करें। ऐसा करने से ना केवल रक्त प्रवाह तेज हो सकता है बल्कि मांसपेशियों में भी आराम मिल सकता है। यह भी बहुत फायदेमंद होता है।
  • तेज पत्ते के उपयोग से पैरों के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप सेब के सिरके में तेज पत्ते को उबालें और किसी सूती कपड़े से दर्द वाली जगह पर बने मिश्रण को लगाएं। इससे दर्द में राहत मिल सकती है।
  • सेब के सिरके के इस्तेमाल से भी पैरों के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप गर्म पानी में सेब के सिरके को मिलाएं। साथ में सेंधा नमक मिलाएं। 20 मिनट तक अपने पैरों को उसी पानी में डुबाएं। ऐसा करने से पैरों के दर्द से राहत मिल सकती है। यह भी बहुत फायदेमंद उपाय है।
  • मेथी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी होती हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं मिश्रण को बनाने के लिए दो ग्लास पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज भिगोकर रात को दें। इस काढ़े को खाली पेट पिएं।आप दिन में दो बार एक चम्मच मेथी दाना भी चबा सकते हैं। इससे आपको पैरों के दर्द में बहुत ज्यादा राहत मिलेगी।
  • सरसों के तेल से मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। पैरों की मालिश करने से दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है तो अगर आपके पैरों में दर्द है तो आप सरसों के तेल पैरों की मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से दर्द से राहत मिलती हैं।
  • पैरों में किसी भी तरह का दर्द होने पर या किसी भी तरह की चोट लगने पर आइस पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए बर्फ के टुकड़ों को किसी कपड़े में लपेटकर चोट या दर्द वाली जगह पर सिंकाई करें। इसके अलावा शरीर को आराम देना भी दर्द की समस्या को कम करने का अच्छा उपाय है।
  • अगर आप पैरों के दर्द से राहत पाना चाहते है तो आप दूध में हल्दी का एक चमच्च डाल कर पियें। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

निष्कर्ष : अगर आप पैरों के दर्द से परेशान है तो आप इन घरेलू उपायों को करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन घरेलू उपायों को भी अपनाएं और डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Latest news
Related news