होम / बालों में डेंड्रफ और खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बालों में डेंड्रफ और खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 24, 2022, 5:48 pm IST

Hair Care Tips: जल्द ही सर्दी शुरू होने वाली है। लगातार हो रही बारिश के लोगों को हल्की ठंड का एहसास होने लगा है। जिसका सीधा असर आपकी स्किन और बालों पर पड़ेगा। इस बदलते मौसम में अक्सर सभी के लिए बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसके साथ ही हमारे बालों तथा त्वचा को भी कई सारी परेशानियों का सामना करता पड़ जाता है। हमारी त्वचा के साथ-साथ बालों को ध्यान भी रखना भी काफी ज्यादा जरूरी होता है। अगर बालों की समस्या की बात की जाए तो सबसे पहले डेंड्रफ से हर कोई परेशान रहता है। हमारे सिर में डेंड्रफ से खुजली भी होने लगती है। इसीलिए इससे आसानी से आपको छुटकारा दिलाने के लिए हम आज कुछ घरेलू उपाय बताएंगे।

नींबू

बालों में डेंड्रफ और खुजली से छुटकारा पाने के लिए नींबू बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए आपको सबसे पहले 1 छोटा चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाना होगा। फिर उसे अपने बालों में 10-15 मिनट के लिए लगाएं और बालों को साफ ठंडे पानी से धो दें। हफ्ते में ऐसा 2 बार करने से आपको जल्द ही खुजली की समस्या से निजात मिल जाएगी।

बेकिंग सोडा

इसके अलावा 2 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने बालों में 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें।

मेथी

मेथी से खुजली की समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है। इसके लिए आप मेथी दाने और राई का प्रयोग करें। अपने बालों में मेथी दाने और राई का पेस्ट बनाकर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने बालों को साफ पानी से धो दें।

Also Read: गठिया की शिकायत से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Diet: गर्मियों में अपनी डाइट में ये करें शामिल, इनके सेवन से बचें -Indianews
IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
IPL 2024: कोच रिकी पोटिंग के साथ खड़े थे ऋषभ पंत, जानिए किससे मांगी माफी
Supreme Court: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने की बड़ी घोषणा, अब इस एप के माध्यम से भेजे जाएंगे सुप्रीम कोर्ट के अपडेट-Indianews
Babil Khan ने दिवंगत पिता इरफान खान के पास जाने की व्यक्त की इच्छा, डिलीट किया यह क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
ADVERTISEMENT