होम / Beauty Tips: खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए आजमाएं ये होममेड स्क्रब

Beauty Tips: खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए आजमाएं ये होममेड स्क्रब

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 28, 2022, 3:47 pm IST

Homemade Scrub: त्यौहारों की सीजन चल रहा है। तो ऐसे में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। महिलाएं त्यौहार आते ही खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर के चक्कर काटना शुरू कर देती हैं। महंगे-महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती हैं। हम सब जानते हैं कि स्क्रब करने से त्वचा खिल जाती है। तो इसलिए इस त्यौहारी सीजन घर पर स्क्रब तैयार कर सकती हैं। जिससे इतने काम के बीच पार्लर जानें की टेंशन भी नहीं रहेगी। इसीलिए आज हम आपको यह बताएंगे कि घर पर आप कैसे स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

बनाना स्क्रब

पके हुए 3 केले ले लें फिर इन्हें मसल कर इसमें चीनी मिला लें। मॉइश्चर और हाइड्रेशन के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी मिलाएं। जिसके बाद हल्के हाथों से 5 मिनट तक अपने फेस पर इस स्क्रब से मसाज करें। फिर बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

हनी-ऑरेंज स्क्रब

सबसे पहले ऑरेंज के छिलके का पाउडर और ओट्स को समान मात्रा में मिला लें। जिसके बाद इसमें एक टेबलस्पून शहद मिला लें। फिर थोड़ा सा पानी डालकर इसे अच्छे से मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार कर लें। जिसके बाद में इसे अपने फेस पर हल्के हाथों से गोलाइ में नीचे से ऊपर की तरफ लेकर लगाएं। अब इसे कुछ मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरे को धोकर साफ कर लें।

टोमैटो और ओट्स स्क्रब

एक प्लेट में ग्राउंड ओट्स और चीनी को ले लें। जिसके बाद एक पके हुए बड़े टमाटर के टुकड़े लें। अब ओट्स और चीनी के मिश्रण में टमाटर के दो टुकड़ों को डुबोकर निकाल लें। जिसके बाद गोलाइयों में इसे चेहरे पर रगड़ें। जब पूरे चेहरे और गले पर स्क्रब लग जाए तो फिर टमाटर के दूसरे टुकड़ों को कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर रख लें। क्योंकि प्राकृतिक रूप से टमाटर ब्लीच का काम करता है।

लेमन स्क्रब

एक नींबू को लेकर 2 टुकड़ों में काट लीजिए। फिर दोनों टुकड़ों को चीनी पाउडर में डुबोइए। अब अपने हाथ और पैरों को नींबू के इन टुकड़ों से पांच मिनट तक स्क्रब कीजिए। याद रखें फेस पर इसका इस्तेमाल नहीं करें। जिसके बाद अपने हाथ-पैरों को 5 मिनट के लिए का ऐसे ही रहने दें। जिसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिए।

Also Read: करवाचौथ पर नेचुरल मेकअप कर खूबसूरती में लगाएं चार चांद, फॉलो करें ये टिप्स

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT