होम / चाहते हो ग्लोइंग स्किन तो अपने आहार में शामिल करें यह चीजें

चाहते हो ग्लोइंग स्किन तो अपने आहार में शामिल करें यह चीजें

Mukta • LAST UPDATED : June 24, 2022, 3:57 pm IST

इंडिया न्यूज़, Beauty Tips (New Delhi) :

अगर आपको सुन्दर दिखना है तो सबसे पहले अपने खाने पर ध्यान देना चाहिए जिससे त्वचा में निखार आएगा। क्योकि हर महिला का सपना होता है कि वह सुंन्दर दिखे। इसके लिए कई महिलाएँ मार्किट से नए नए केमिकल प्रोडक्ट्स तथा क्रीम का इस्तेमाल करती है। और कई बार यह स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। स्कीन को ग्लोंइग बनाने के लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए। जिससे आप बहुत खुबसूरत दिखेगें।

जब आप संतुलित और पौष्टिक भोजन करती हैं, तो इससे आपका पेट अच्छा रहता है। इसलिए अपनी स्किन में निखार लाने के लिए यह जरूरी है कि आप आहार योजना को संतुलित रखने का प्रयास करें। साथ ही शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को डाइट चार्ट में शामिल करने से आपकी त्वचा के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा।

खाने में ले यह आहार

Beauty Tips for Glowing Skin

अगर आपका सपना है कि अप्प भी सुन्दर दिखे आप खाने में हरी सब्जी का इस्तेमाल करे पौष्टिक भोजन करें। इससे आपका पेट अच्छा रहता है और पेट साफ रहता है। और आपकी स्किन भी साफ़ रहती है स्किन में निखार लाने के लिए पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करें।

अखरोट

अखरोट एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्फ्लेमेशन को कम करता है और स्किन को ग्लोइंग करता है। साथ ही अखरोट में मौजूद अन्य पोषक तत्व जैसे जिंक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जिंक बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। वहीं अखरोट विटामिन ई, प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।

शिमला मिर्च

इसको खाने से हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है। विटामिन ए त्वचा के बहुत फायदेमंद के साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। यह त्वचा की मांसपेशियों को यंग रखता है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा बेजान और रूखी पड़ जाती है। विटामिन सी मिलता है। इससे हमारी त्वचा में नमी बनी रहती है।

Beauty Tips

टमाटर

टमाटर बहुत ही ज्यादा न स्वादिष्ट होते है बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। आप त्वचा पर भी लगा सकते ह और आप इन्हें खाने में भी प्रयोग कर सकते है। ये दोनों तरह से काम कर सकते हैं। विटामिन सी के साथ ही टमाटर में कई तरह के कैरोटीनॉयड पाए जाते हैं

डार्क चॉकलेट

त्वचा के लिए कोको कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। कोको में मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही यह हमारी स्कीन को ग्लो बनाए रखता है।

कई बार देखा जाता है कि स्किन डल पड़ने लग जाती है झुर्रियां चेहरे पर दिखने लग जाती है जो किसी भी महिला को पसंद नहीं होती। इनके मुख्य कारण यह हैं….

गलत खानपान

त्वचा के खराब होने का सबसे बड़ा कारण ये होता है। हमारे गलत खानपान की वजह से हमारे पेट की बिमारियों का कारण बन सकती हैऔर आपका असंतुलित पेट पूरी सेहत को प्रभावित करता है। इसलिए विटामिन ए, विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। यह आपकी स्किन को ग्लोइंग और यंग रहने में मदद करेगा।

हाइपरटेंशन और स्ट्रेस

हाइपरटेंशन और स्ट्रेस की वजह से इससे हमारे शरीर में कोर्टिसोल होने लगता है जो ब्लड फ्लो को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इसके कारण त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में डिस्ट्रेस रहना बहुत जरूरी है। रात को मेडिटेशन और मॉर्निंग योगा के साथ अपने माइंड को फ्रेश और एक्टिव रख सकती है।

नींद की कमी

नींद की कमी के कारण त्वचा से ग्लो कम होने लगता है। जिस वजह से आपकी स्किन मुरझाई और रूखी नजर आने लगती है। जिस समय स्किन सेल्स खुद को रिपेयर और रीजेनरेट करते हैं। यदि हम रात को पूरी नींद नहीं लेते है तो स्किन सेल्स पूरी तरह रिपेयर नहीं हो पाती और स्किन उनहेल्दी हो सकती है।

ये भी पढ़े : इस गर्मी में Air Conditioner चलाते समय बिजली के बिल को करना चाहते है कम तो अपनाये ये 5 टिप्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pratap Dudhat: ‘अपनी मां-बेटियों को राहुल गांधी के पास…’, कांग्रेस नेता प्रताप दुधात का नपुंसकता पर घटिया बयान! – India News
UPSC CAPF 2024 Notification: UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई- Indianews
DC vs GT : ऋषभ पंत ने खेली तुफानी पारी, गुजरात टाइटंस का सामने रखा 225 रन का लक्ष्य-Indianews
Exercise करते वक्त आपको भी होता है सिरदर्द, यहां जानिए इससे वजह और बचाव के तरीके-Indianews
Summer Face Pack: गर्मी में त्वचा को ठंडक और हाइड्रेट रखने के लिए इन फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews
Ravi Water Treaty: आखिरकार पाकिस्तान ने माना सच, इस चीज पर माना भारत का हक-Indianew
ADVERTISEMENT