होम / नारियल तेल में मिलाकर लगाएं फिटकरी, त्वचा के साथ-साथ बालों की समस्या से भी मिलेगी निजात

नारियल तेल में मिलाकर लगाएं फिटकरी, त्वचा के साथ-साथ बालों की समस्या से भी मिलेगी निजात

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 8, 2022, 6:32 pm IST

Alum Benefits: अपनी स्किन को निखारने के लिए कई लोग घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। तो उन लोगों के लिए फिटकरी काफी कम आ सकती है। स्किन पर फिटकरी का पानी लगाने से काफी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में नारियल के तेल में फिटकरी को मिलाकर लगाने से आपकी स्किन और हेयर प्रॉबलम दोनों दूर हो जाएंगी। अगर उम्र से पहले ही आपकी स्किन पर एजिंग के लक्षण दिखाई देने लगे हैं और डेड स्किन, टैनिंग की वजह से रंगत फीकी पड़ गई है। तो फिर आप कपूर के साथ नारियल का तेल मिलाकर लगाएं। आपको स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

ऐसे लगाएं नारियल तेल और फिटकरी

नारियल के तेल को हल्का सा गुनगुना कर लें। फिर उसमें फिटकरी का पाउडर मिक्स कर लें। जिसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर लगभग आधे घंटे बाद फेस को हल्के हाथों से मसाज कते हुए साफ करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी।

इसके अलावा नारियल के तेल और फिटकरी के मिश्रण को स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। इसे सप्ताह में 2 से 3 बार लगाने से ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

टैनिंग की समस्या से दिलाए निजात

वहीं अगर आपके हाथों और चेहरे पर काफी टैनिंग है और आपकी रंगत बहुत फीकी पड़ गई है। तो फिर आप नारियल के तेल और फिटकरी के इस मिश्रण को लगाएं। आपको काफी फर्क महसूस होगा। इसके साथ ही इससे आपको झाईयां और पिग्मेंटेशन से भी निजात मिल जाएगी। इसे लगाने से स्किन को मॉइश्चराइजर मिलता है।

बता दें कि रूसी होने से बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं। साथ ही स्कैल्प में खुजली और जलन भी बहुत परेशान करती है। तो अगर इस तरह की समस्या आपके बालों में है तो फिर आप नारियल के तेल में फिटकरी के पाउडर को मिक्स करके करीब एक घंटे के लिए लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT