होम / Amazing Story About Behaviour सबको अपना सर्वोत्तम दो

Amazing Story About Behaviour सबको अपना सर्वोत्तम दो

Mukta • LAST UPDATED : February 13, 2022, 11:54 am IST

Amazing Story About Behaviour

संत राजिन्दर सिंह जी महाराज

Sant Rajinder Singh Ji Maharaj
सर्वोत्तम प्रदर्शन, अच्छे से अच्छा करने का , चाहे कोई भी आए। यही वह दृष्टिकोण है जिसके द्वारा हमें हर कार्य करना चाहिए। यह दृष्टिकोण इस अनुभव पर आधारित है कि हम सभी के अंदर बादशाह (प्रभु) है। हर कोई महत्त्वपूर्ण है। हम सभी के अंदर आत्मा है और हम सभी परमात्मा के अंश हैं। जब हम इस दृष्टिकोण से कार्य करते हैं कि हर इंसान हमसे हमारा सर्वोत्तम पाने का अधिकारी है, तो हम हर एक में मौजूद प्रभु का आदर करते हैं।

वे लोग महान हैं जो सभी के साथ एक जैसा व्यवहार करते हैं Amazing Story About Behaviour

कुछ लोग सिर्फ चुनिंदा इंसानों को खुश करने के लिए मेहनत करते हैं। वे अपने बॉस को, अमीरों को या जिनसे उन्हें कुछ उपकार मिल सकता है, उनको अपना सर्वोत्तम दे सकते हैं। पर वे लोग महान हैं जो गरीबों के लिए या जिनके पास देने के लिए कुछ नहीं है, उनके लिए सर्वोत्तम करते हैं। वे लोग महान हैं जो सभी के साथ एक जैसा व्यवहार करते हैं।

हमें निराश होकर अपनी कोशिशों को छोड़ना नहीं चाहिए Amazing Story About Behaviour

एक और संदेश है कि जब हम कुछ करते है। और हमें लगता है कि उससे चंद लोग ही फायदा उठा रहे हैं या गिने-चुने लोग ही उसकी तारीफ कर रहे हैं तो हम निराश न हों। यह कहा गया है कि अगर हम किसी एक की जिंदगी में भी बदलाव ला सकते हैं तो हमारी ज़िंदगी जीने लायक है। अगर हम कोई कोशिश करते हैं और आशातीत भीड़ इकट्ठी नहीं हो पाती है, फिर भी हम दूसरों की मदद तो करते हैं, चाहे एक-दो लोग ही आएँ। हम कभी यह न सोचें कि जो कुछ करने की हमने योजना बनाई थी, वह इसलिए करने लायक नहीं है क्योंकि कछुक लोग ही पहुँचे हैं।

हम उन लोगों की ज़िंदगियों में एक बदलाव ला रहे हैं। अगर हम मेहनत करते हैं और चंद लोग ही हमारे कार्यों से लाभ उठाते हैं, तो यह उन लोगें के लिए महत्त्वपूर्ण है। हमें निराश होकर अपनी कोशिशों को छोड़ना नहीं चाहिए। संगीतज्ञों ने चंद लोगों के आगे कला-प्रदर्शन किया पर उनमें से एक बादशाह निकला।

Amazing Story About Behaviour

जो कुछ भी हम करते हैं, उसे प्रभु देखता है। हम हमेशा अपना सर्वोत्तम करें। इनाम सेवा करने में है, सेवा के फल में नहीं है। अगर हम इस प्रकार से जिएँ, तो हम हर रात सोते समय संतुष्ट रहेंगे कि हमने अपना सर्वस्व दिया है। हमें अंतर में उस आनंद और प्रसन्नता का वरदान मिलेगा जो सबको अपना सर्वोत्तम देने से मिलता है।

Amazing Story About Behaviour

Read Also : Story About Desires इच्छाओं का कोई अंत नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Salaar 2 में लीड रोल को लेकर अटकलें हुई तेज, प्रभास के साथ नजर नहीं आएंगी Kiara Advani! -Indianews
Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
ADVERTISEMENT