होम / संस्कृत को राष्ट्रीय भाषा बनाने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की

संस्कृत को राष्ट्रीय भाषा बनाने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 2, 2022, 2:39 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Supreme Court rejects PIL to declare Sanskrit as national language): सुप्रीम कोर्ट ने उस जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज कर दिया, जिसमें संस्कृत को भारत की राष्ट्रीय भाषा राष्ट्रीय भाषा घोषित करने की मांग की गई थी.

जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस कृष्ण मुरारी की पीठ ने इस याचिका पर सुनवाई की, पीठ ने याचिकाकर्ता से कहा की इस मुद्दे पर विचार करने का सही मंच संसद है, अदालत नही.

पीठ ने कहा, “हमें नोटिस क्यों जारी करना चाहिए या सिर्फ प्रचार के लिए घोषणा करनी चाहिए? हम आपके कुछ विचार साझा कर सकते हैं लेकिन इस पर बहस करने का सही मंच संसद है। इसके लिए संविधान में संशोधन की जरूरत है। यह एक नीतिगत मामला है जिसे हम बदल नहीं सकते”

सुनवाई से किया इनकार

अदालत ने अपने आदेश में कहा की, “हम याचिका पर विचार करने से इनकार करते हैं। हम याचिका ख़ारिज करते है। वकील को संबंधित संस्थाओं के समक्ष उचित प्रतिनिधित्व करने की स्वतंत्रता है।”

यह जनहित याचिका सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी और वकील केजी वंजारा ने दायर की थी। याचिका में केंद्र सरकार को संस्कृत को राष्ट्रभाषा के रूप में अधिसूचित करने का निर्देश देने की मांग की गई थी.

याचिका में कहा गया था कि इस तरह के कदम से मौजूदा संवैधानिक प्रावधानों में खलल नहीं पड़ेगा जो देश की आधिकारिक भाषाओं के रूप में अंग्रेजी और हिंदी को मान्यता प्रदान करते हैं.

लेटेस्ट खबरें

United Nations: केजरीवाल की बढ़ती मुश्किलों के बीच UN का आया बयान, जानें क्या कहा
शादी की अफवाहों के बीच Taapsee Pannu ने फ्लॉन्ट की सगाई की अंगूठी, तस्वीरों में दिखा फ्लॉलेस चेहरा
Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
ADVERTISEMENT