होम / एनजीटी ने राजस्थान सरकार को 3000 करोड़ मुआवजा देने का दिया आदेश

एनजीटी ने राजस्थान सरकार को 3000 करोड़ मुआवजा देने का दिया आदेश

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 17, 2022, 3:57 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, NGT orders Rajasthan Government to pay ₹3,000 crore compensation for improper waste management): नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने राजस्थान सरकार पर ठोस और तरल कचरे के अनुचित प्रबंधन के लिए पर्यावरणीय मुआवजे के रूप में 3,000 करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया है.

अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल, न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल और विशेषज्ञ सदस्य प्रो सेंथिल वेल की पीठ ने कहा कि अपशिष्ट प्रबंधन में कमियों के कारण पर्यावरण को लगातार हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए एनजीटी अधिनियम की धारा 15 के तहत मुआवजा देना जरुरी है.

दो मामलों में देना होगा मुआवजा

“इसके अलावा, बहाली के लिए आवश्यक मात्रा निर्धारित किए बिना, केवल आदेश पारित करने से पिछले आठ वर्षों में कोई ठोस परिणाम नहीं दिखा है, भविष्य में निरंतर क्षति को रोकने की आवश्यकता है और पिछले नुकसान को बहाल किया जाना है”

यह आदेश अलमित्र एच पटेल बनाम भारत संघ और पर्यावरण सुरक्षा बनाम भारत संघ के मामलों में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार पारित किया गया था, जिसमें ट्रिब्यूनल को ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन मानदंडों के प्रवर्तन की निगरानी करने की आवश्यकता थी.

“पर्यावरण को लगातार हो रहे नुकसान को दूर करने के लिए एनजीटी अधिनियम की धारा 15 के तहत उपरोक्त मुआवजे का पुरस्कार आवश्यक हो गया है और माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करने के लिए इस ट्रिब्यूनल को ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए मानदंडों के प्रवर्तन की निगरानी करने की आवश्यकता है। ”

रिंग-फेंस खाते में जमा करना होगा

एनजीटी ने तरल कचरे के उपचार में अंतर के संबंध में लगभग 2,500 करोड़ रुपये और ठोस कचरे के संबंध में लगभग 555 करोड़ रुपये का मुआवजा निर्धारित किया। इसने 3,000 करोड़ रुपये की राशि को राउंड ऑफ किया और राजस्थान सरकार को निर्देश दिया कि वह मुख्य सचिव के निर्देशों के अनुसार संचालित होने वाले एक अलग रिंग-फेंस खाते में जमा करे, जिससे बेहतर प्रबंधन के उपायों के लिए कदम उठाये जाएं.

सीवेज प्रबंधन के लिए बहाली उपायों में सीवेज उपचार और उपयोग प्रणाली की स्थापना, पूर्ण क्षमता उपयोग सुनिश्चित करने के लिए सिस्टम और संचालन का उन्नयन, फेकल कॉलीफॉर्म सहित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करना और ग्रामीण क्षेत्रों में उचित मल सीवेज और कीचड़ प्रबंधन स्थापित करना शामिल होगा.

161 स्थलों का पुनर्वास भी करना होगा 

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के संदर्भ में, कार्य योजना में आवश्यक अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के साथ-साथ उन 161 स्थलों का पुनर्वास शामिल है जिनकी अनदेखी की गई है.

ट्रिब्यूनल ने आगे कहा कि बायोरेमेडिएशन या बायो-माइनिंग प्रक्रिया को सीपीसीबी के दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाना चाहिए, और बायोमाइनिंग के साथ-साथ कम्पोस्ट प्लांट से स्थिर जैविक कचरे को निर्धारित विनिर्देशों को पूरा करना चाहिए.

यह कहते हुए कि बहाली योजनाओं को समयबद्ध तरीके से निष्पादित किया जाना चाहिए, ट्रिब्यूनल ने आगाह किया कि यदि उल्लंघन जारी रहा, तो राज्य के खिलाफ अतिरिक्त मुआवजे पर विचार किया जा सकता है.

ट्रिब्यूनल ने कहा, “उपरोक्त दोनों बहाली योजनाओं को सभी जिलों/शहरों/कस्बों/गांवों में बिना किसी देरी के समयबद्ध तरीके से जल्द से जल्द एक साथ निष्पादित करने की आवश्यकता है। यदि उल्लंघन जारी रहता है, तो अतिरिक्त मुआवजे का भुगतान करने की जिम्मेदारी पर विचार करना पड़ सकता है।”

पिछले हफ्ते इसी मामले की सुनवाई में ट्रिब्यूनल ने महाराष्ट्र सरकार को राज्य में ठोस और तरल कचरे के अनुचित प्रबंधन के लिए दंडित भी किया था.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT