होम / मुंबई हवाई अड्डे के आस-पास आठ इमारतों को गिराया जाएगा

मुंबई हवाई अड्डे के आस-पास आठ इमारतों को गिराया जाएगा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 24, 2022, 2:40 pm IST

इंडिया न्यूज़ (मुंबई): मुंबई हवाई अड्डे के आस-पास 48 ऊंची इमारतों में से आठ को एक महीने के अंदर गिराया जाएगा.

मुंबई उच्च न्यायालय के समक्ष दायर एक हलफनामे में, मुंबई उपनगरीय जिला कलेक्टर ने कहा कि हटाने के लिए 8 संरचनाओं की पहचान की गई है और उन्हें डिप्टी कलेक्टर (अतिक्रमण हटाने) को अवगत करा दिया गया है। डिप्टी कलेक्टर को तत्काल बैठक कर एक माह के भीतर ढांचों को हटवाने का निर्देश दिया गया है.

हलफनामे में यह भी कहा गया है कि कलेक्टर कार्यालय को 15 संरचनाओं को हटाने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। और उसी पर विवरण की कमी के कारण नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) रिकॉर्ड और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) को एक पत्र भेजा गया है जिसमें 15 संरचनो पर आगे की कार्रवाई के लिए विवरण मांगा गया है.

हलकनामे में कहा गया की “इस कार्यालय को संरचना को हटाने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उस व्यक्ति का नाम, पता और अन्य विवरण जिसके खिलाफ नियम 6 के तहत कार्यवाही की जा रही है, डीजीसीए और एमआईएएल के पास उपलब्ध नहीं है। संरचना की सटीक प्रकृति और सीमा का पता लगाने के लिए इसे हटाने का कारण और विमान नियम, 1994 (अवैध संरचनाओं को ध्वस्त करना) के नियम 8 के तहत कार्रवाई करना मुश्किल है”

उपनगरीय उप कलेक्टरों द्वारा साइट की समीक्षा के बाद, कलेक्टर ने अनधिकृत संरचनाओं की स्थिति को सूचीबद्ध किया। कलेक्टर ने कहा कि डीजीसीए द्वारा उचित आदेश पारित करने के बाद इन संरचनाओं को हटाया जाएगा.

उच्च न्यायालय ने दिया था आदेश

यह हलफनामा मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति एमएस कार्णिक की पीठ द्वारा 29 जुलाई को जारी एक निर्देश के जवाब में दायर किया गया था, जिसमें मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास 48 इमारतों के अनधिकृत संरचनाओं को ध्वस्त करने के लिए कदम उठाने की पहल की गई थी.

अधिवक्ता यशवंत शेनॉय द्वारा दायर एक जनहित याचिका (पीआईएल) याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्देश पारित किए गए थे, जिसमें डेवलपर्स द्वारा खुले तौर पर उल्लंघन का आरोप लगाया गया था, जिन्होंने दावा किया था कि उन्हें हवाईअड्डा क्षेत्र के आसपास इमारतों का निर्माण करने की अनुमति दी गई थी.

जनहित याचिका में दावा किया गया है कि डेवलपर्स ने भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) का उल्लंघन किया है, जो अनुमेय ऊंचाई सीमा से अधिक भवनों और निर्मित संरचनाओं की ऊंचाई के संबंध में है.

लेटेस्ट खबरें

काम पर लौटने को तैयार हैं Salman Khan, कड़ी सुरक्षा के बीच इस दिन से शुरू करेंगे सिकंदर की शूटिंग -Indianews
PM Modi: अमरोहा में पीएम मोदी की जनसभा, कहा- कांग्रेस के शहजादा ने द्वारका पूजा का उड़ाया मजाक-Indianews
BrahMos missile: भारत के इस कदम से उड़ी चीन की नींद, फिलीपीन्‍स को सौंपी यह खास मिसाइल
एक बार फिर पोस्टपोन हुई आदित्य रॉय कपूर-सारा अली खान की फिल्म Metro In Dino, अब इस तारीख को होगी रिलीज -Indianews
IPL 2024: यह किस अंदाज में MS Dhoni का स्वागत कर रहे हैं LSG के फैंस, अपनी ही टीम को हराने के लिए लगाई गुहार
Lok Sabha Election 2024: अलग क्षेत्र की मांग को लेकर यहां हो रहा चुनाव का बहिष्कार, 6 जिलों में लगभग 0% मतदान-Indianews
IPL 2024: एक बार विवादों में फंसी मुंबई इंडियंस, कोच मार्क बाउचर ने डगआउट से किया रिव्यू के लिए इशारा