होम / सुबह नाशते में झटपट बनाए ब्रोकली के पराठे, इम्यून के साथ ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल जानें इसके फायदें !

सुबह नाशते में झटपट बनाए ब्रोकली के पराठे, इम्यून के साथ ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल जानें इसके फायदें !

Swati Singh • LAST UPDATED : December 23, 2022, 6:08 pm IST

सर्दियों के मौसम में हर मां का काम बढ़ जाता है, बच्चों को सुबह-सुबह नाशता देना और वो भी हेल्दी देना, नाशते के साथ लंच और डिनर का भी पूरा ख्याल रखना होता है। मां की इसी टेंशन को दूर करने के लिए आपके लिए एक ऐसे ब्रेकफास्ट की रेसिपी लेकर आए है, ब्रेक फास्ट के टाइम हेल्दी खाना बेहद जरुरी हो जाता है. अगर आप भी रोजाना एक ही चीज बनाते हुए थक गई हैं तो अपने बच्चों के लिए यह हेल्दी झटपट तैयार होने वाला ब्रेकफस्ट बनाए. टेस्टी ब्रोकली पराठे, जी हां ब्रोकली के पराठे की रेसिपी बेहद आसान होती है जो आप आसानी से घर में बना सकती है. इससे आपके बच्चे की हेल्थ भी अच्छी रहेगी और पेट भरकर ब्रेकफास्ट भी हो जाएगा. तो चलिए जानते है कि कैसे बनता है ब्रोकली का पराठा.

ऐसे बनाए ब्रोकली के पराठा

  • 1 ब्रोकली ले

  • तीन कप आटा

  • दो प्याज और 3 चम्मच रिफाइंड ऑइल

  • चार चम्मच मैदा

  • चार हरी मिर्च

  • स्वादनुसार नमक

  • 1/2 चम्मच हल्दी

  • गर्म मसाला 1 चम्मच

ब्रोकली का पराठा तैयार करने के लिए ब्रोकली को अच्छे से साफ कर लें फिर इसे छोटे-छोटे पीस में काट कर एक पैन में धीमी आंच पर उबाल लें. इसके बाद प्याज, हरी मिर्च, हल्दी, गरम मसला और उबले हुए ब्रोकली को ग्राइंडर में अच्छे से मिक्स कर ले. इसके बाद जब यह अच्छे से मिक्स हो जाएगा तो इसका एक पेस्ट अलग निकाल कर रख लें. अब आप आटा तैयार करे, आटा तैयार हो जाए तो मिक्स किया हुआ ब्रोकली और नमक डाल कर अच्छे से मिला लें. बस अब आटे लोई में इस आटे को भरकर अच्छे से तवे पर सेक लें. आपका टेस्टी और हेल्दी पराठा बनकर तैयार हैं.

सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है ब्रोकली

गोभी कई तरह की होती है. पत्ता गोभी, फूल गोभी और हरी गोभी. वही कुछ लोगों को नहीं पता होता कि ब्रोकली किसे कहते है तो बता दें कि हरी गोभी को ही ब्रोकली कह जाता हैं. ब्रोकली को और गोभी के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इस सब्जी में विटामिन-A, C, जिंक, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं.

अगर आप लंच या डिनर में इसकी सब्जी बनाकर खाएंगे तो सर्दियों में आपकी सेहत के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होती है. इसका सेवन सब्जी के अलावा सूप या सलाद में भी लोग करते हैं. ब्रोकली खाने से इम्यून सिस्टम दुरूस्त रहता है. साथ ही इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आपको इस सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Smartphone Ban: स्कूलों में स्मार्टफोन प्रतिबंध का छात्रों पर पड़ा यह खास प्रभाव, रिपोर्ट में खुलासा- Indianews
Lok Sabha Election: जेल में बंद वारिस पंजाब डी प्रमुख अमृतपाल सिंह का एलान, पंजाब से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव – India News
Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स वायरस के इस स्ट्रेन ने वैज्ञानिकों की बढ़ाई चिंता, यौन संपर्क से फैलने की क्षमता- Indianews
Nicole Mitchell Arrested: मिनेसोटा के सीनेटर को किया गया गिरफ्तार, सौतेली मां के घर से पिता की राख चुराने का आरोप – India News
iPhone में आ रही है कनेक्टिविटी की समस्या ऐसे होगी दूर, बस अपनाएं ये खास टिप्स- Indianews
Southern Lebanon: इजरायली सेनाएं दक्षिण लेबनान में कर रही हैं आक्रामक कार्रवाई, रुसी रक्षा मंत्री ने किया खुलासा – India News
HMD Pulse: इन जबरदस्त फीचर के साथ लॉन्च हुई HMD Pulse सीरीज, जानिए इसकी खासियत- Indianews
ADVERTISEMENT