Matar Ka Raita: इस सर्दी आप जरुर बनाए हरी मटर का रायता, जाने बनाने की विधि

सर्दियों में सब्जी मंडी का सोभा बढ़ाने में मटर खूब योगदान देता हैं। सर्दी के दिनों में हर घर में सब्जी में मटर का होना आम बात है। जाहिर है सर्दियों के दिनों में मटर की पैदवार होती जिसकी वजह से बाजार में ये सब्जी सस्ता और ज्यादा मात्रा में आसानी से मिल जाता है ऐसे में आज हम आपको मटर से बनी एक ऐसी रेस्पी बताने जा रहे हैं जिसे खाने के बाद आप अपनी उंगली चाटते रह जाएंगे।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारतीय घरों में कई तरह के रायते बनाए जाते है। जैसे आलू का रायता, खीरे का रायता, टमाटर का रायता, प्याज का रायता और फलों का रायता आदि बनाया जाता है। पर इस सर्दी आप जरुर बनाए हरी मटर का रायता। आपको बता दे सर्दियों में मटर का इस्तेमाल बढ़ जाता है। हर सब्जी में मटर का प्रयोग कर के उसे और टेस्टी बनाया जाता है। लेकिन अगर आप मटर की कुछ अलग रेसिपी तलाश कर रहे हैं तो आप जरुर मटर का रायता बनाए।  शायद इससे पहले आपने कभी मटर का रायता ट्राई ना किया हो लेकिन एक बार इसे टेस्ट करके देखें, खाने का स्वाद बढ़ जाएगा।

सामाग्री
दही- 2 कप
उबली हुई मटर- 1 कप
भुना हुआ जीरा पाउडर- 1/4 टीस्पून
काला नमक- 1/4 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 टीस्पून
चाट मसाला स्वादानुसार
नमक स्वादानुसार
 रेसिपी 
आपको बता दे मटर का रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दही लेकर अच्छी तरह से फेंट लें। फिर एक अलग साइड पर मटर को मैश कर लें। अब फेंटे हुए दही में मैश किए हुए मटर मिलाएं। इस मिक्सचर में सादा नमक और काला नमक भी मिलाएं। इससे आपके रायते का टेस्ट बढ़ जाएगा। लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, चाट मसाला और मटर के बचे हुए दानों को भी मटर और दही के मिश्रण के साथ मिला दें। गार्निश करने के लिए आप थोड़ी सी कटी हुई हरी धनिया पत्ती भी इस रायते में डाल सकते हैं। बस आपका हरी मटर का रायता तैयार है।
Latest news
Related news