सुबह बिना अलार्म के कैसे उठें, जानिए आसान और असरदार टिप्स सुबह जल्दी उठ कर करें ये उपाय

इंडिया न्यूज़, Wake up Early in The Morning : अर्ली टू बेड और अर्ली टू राइज़ मेक्स अ पर्सन हेल्दी, वेल्दी ऐंड वाइज़, अंग्रेज़ी की ये कहावत बहुत पुरानी है। जिसका मतलब है कि जल्दी सोकर तड़के उठना बहुत फ़ायदेमंद होता है। ये आदत इंसान को सेहतमंद, दौलतमंद और अक़्लमंद बनाती है।

सुबह जल्दी उठना ना सिर्फ हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है, बल्कि यह हमारी मानसिक सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इससे हम दिनभर स्वास्थ रहते हैं, बल्कि हमारे कई काम भी सबसे से पहले पूरे हो जाते हैं। देर से उठने पर शरीर में स्ट्रेस और आलस भी होने लगता है। सुबह जल्दी उठने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

इस तरीके से आप ये उपाय करें

  • रात में चाय, कॉफी का सेवन न करें

Do not consume tea, coffee at night

चाय और कॉफी का सेवन करना सभी लोगों की दिनचर्या आदत बन गई है। चाय और कॉफी पीना सभी लोग पसंद करते हैं। अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते है तो आप रात में चाय और कॉफी का सेवन न करें। जिससे की आपको नींद भी सही से आने लगेगी और जल्दी उठने में भी आसानी रहेंगी।

  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का न करें इस्तेमाल

electronic device

आजकल सभी लोगों की आदत बन गई है की सोने से पहले टीवी, मोबाइल, लैपटॉप आदि से चिपके रहते है, जब तक नींद न आने लगें। ये आदत आपकी नींद को खराब करने और सुबह देर से उठने में बाधा डालती है। आप इस बात का ध्यान रखें की सोने से 1 घंटा पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करना बंद कर दें और रात में सोने से पहले मोबाइल, लैपटॉप को अपने से दूर रखकर सोएं।

  • कमरे के तापमान का ध्यान रखें

सबसे पहले आप रात में सोते समय अपने कमरे का तापमान सही रखें, इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको एसी वाले कमरे में सोने की आदत है। तो आप अपने कमरे रुम टेम्प्रेचर को मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में बेडरुम का टेम्प्रेचर 20 से 22 डिग्री के आसपास होना चाहिए। जिससे की आप सुबह जल्दी उठ पायेंगे।

  • सोने का समय तय कर लें

सबसे पहले आप सुबह जल्दी उठने के लिए रात के समय पर सोने का अनुशासन बना लें, की आप कितने बजे उठना चाहते है और उस हिसाब से अपने सोने का समय तय कर लें। रोज उसी समय पर सो जाएं और जिस टाइम पर उठना होता है तो आप उससे पहले उठ जाएं।

  • रात में हल्का खाना खाएं

eat light dinner at night

रात में हैवी फूड का सेवन न करें। आप खाने में हल्का खाना खाएं, जैसे-खिचड़ी, दलिया इस तरह का हल्का भोजन लेना शुरू करें। रात में लाइट फूड से पेट हल्का रहता है और जिससे की आपको सुबह जल्दी उठने में कोई परेशानी नहीं होती है। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • अलार्म से दूरी बनाएं रखें

keep away from the alarm

कई लोगों की आदत होती है कि वे सुबह जल्दी उठने का मन बनाकर घड़ी में या मोबाइल पर अलार्म तो लगा लेते हैं। सुबह जब अलार्म बजता है तो उसे बंद करके दोबारा फिर सो जाते हैं तो आप इस बार अलार्म लगाकर उसे अपने पास रखने की बजाय कुछ दूरी पर रखें। जिससे की सुबह अलार्म बजने पर आपको उठकर उसे बंद करने के लिए जाना पड़े। इससे सुबह उठने में आपको आसानी होगी।

  • आलस्य दूर करें

remove laziness

सबसे पहले आप अपना आलस दूर करें। तभी आप जल्दी से उठ पाएंगे यदि आप सुबह जल्दी उठने में आलस नहीं करेंगे। तभी आप उठने में सफल हो पाएंगे। आपके अन्दर आलस्य नहीं होगा तो आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। अगर आप पूरी तरह से तरोताजा रहेंगे तो आप सुबह जल्दी उठ पायेंगे।

  • समय की सूची बना लें

सबसे जल्द उठने में आलस न करें। हमेशा कोशिश करें कि सूर्योदय से 1 घंटा पहले ही उठे। ऐसा करने पर आप ताजगी महसूस करेंगे। जल्दी उठने से दिनभर आलस नहीं आता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : बारिश के मौसम में नाखूनों को ‘फंगल इंफेक्‍शन’ से बचाने के लिए इन 8 टिप्सों को अपनाएं

ये भी पढ़े : पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए अपनाएं इन 8 घरेलू नुस्खों को

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news