पिगमेंटेशन से लेकर दाग-धब्बों को साफ करता है हल्दी और बेकिंग सोडा, जाने इसे इस्तेमाल करने का तरीका

Turmeric And Baking Soda For Dark Spots: हल्दी और बेकिंग सोडा, साफ और दमकती त्वचा पाने के लिए प्रयोग किया जाने वाले सबसे आम सामग्रियों में से एक माना जाता हैं। यह त्वचा की कईं समस्याओं को दूर करने में बहुत लाभकारी हैं। खासकर त्वचा का कालापन, पिगमेंटेशन, चेहरे के निशान और दाग-धब्बे साफ करने में। इसके अलावा डेड स्किन साफ करने में भी दोनों ही बहुत लाभकारी हैं। बेकिंग सोडा त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और मुलायम बनाता है। वहीं हल्दी की बात करें तो यह झुर्रियों, हाइपरपिग्मेंटेशन, दाग-धब्बों, दाग-धब्बों और मुहांसों से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है।

अब सवाल यह उठता है कि चेहरे के दाग धब्बे साफ करने के लिए आप चेहरे पर हल्दी और बेकिंग सोडा का प्रयोग कैसे कर सकते हैं? तो यहां जानिए हल्दी और बेकिंग सोडा से दाग-धब्बे साफ करने के ये 3 आसान तरीके।

हल्दी और बेकिंग सोडा से दाग-धब्बे साफ करने का तरीका

हल्दी और बेकिंग सोडा से चेहरा साफ करें

आप 2 से 3 चम्मच दूध या गुलाब जल में हल्दी और बेकिंग सोडा मिलाकर, इसका प्रयोग क्लींजर के रूप में कर सकते हैं। एक कॉटन बॉल लें, फिर इससे चेहरे की सफाई करें। इससे डेड स्किन और त्वचा में जमा गंदगी साफ होगी।

स्क्रब के रूप में प्रयोग करें

आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच ओटमील पीसकर एक कटोरी में लें, फिर इसमें जरूरत के अनुसार नींबू या गुलाब जल मिलाएं। फिर इसका प्रयोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए एक सामान्य स्क्रब की तरह करें। 4 से 5 मिनट तक मसाज करें, फिर चेहरा धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

फेस पैक बनाकर लगाएं

इसके लिए आपको एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी, 2 चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच बेकिंग सोडा डालना है। इसे अच्छी तरह मिलाएं। अगर मिश्रण बहुत पतला या गढ़ा हो गया है तो आप अपनी जरूरत के अनुसार सामग्रियों को घटा-बढ़ा सकते हैं। इसे चेहरे पर सामान्य फेस पैक की तरह अप्लाई करें। 15 से 20 मिनट छोड़ दें, फिर सादे पानी से धो लें।

Latest news
Related news