डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए घर पर बनाएं ऐसी 5 मजेदार चटनी, जाने बनाने का ये आसान तरीका

5 Healthy Homemade Chutney: हर भारतीय घर में हमें खाने के साथ स्वादिष्ट चटनी परोसी हुई मिलती है। यह दादी नानी से लेकर हमारी मॉम्स तक का फेवरेट साइड डिश है, जिसे वो एक्स्ट्रा में बनाकर रखती है। ताकि किसी भी स्नैक, लंच या डिनर का स्वाद फीका ना पड़े। यह एक ऐसी आइडियल चटनी बनाती हैं जो हर डिश के साथ स्वाद जोड़ देते हैं। यह चटनियां कम कैलोरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। इन्हें आप घर पर ही काफी आसान तरीके से बना सकते हैं। तो यहां जानिए ऐसे ही 5 बेहतरीन और हेल्दी चटनी बनाने का तरीका।

यहां 5 स्वस्थ और स्वादिष्ट चटनी को बनाने की विधि और सामग्री

  1. धनिया की चटनी

सीलेंट्रो, जिसे हम धनिया के रूप में जानते हैं, वो एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो पाचन में सुधार, ब्लड शुगर लेवल को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, अगर आप इस चटनी में पुदीना जोड़ देते हैं तो यह आपकी सांसों को तरोताजा करने और पेट की परेशानी को शांत करने में भी मदद कर सकता है।

धनिये की चटनी ऐसे बनायें

इसे बनाने के लिए 1 कप ताजा हरा धनिया, 1/4 कप पुदीने के पत्ते, 1/4 कप नींबू का रस, 1/4 कप पानी, 1/2 छोटा चम्मच नमक और 1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर मिलाएं। चिकना होने तक ब्लेंड करें। इसे किसी भी स्नैक के साथ डिप के रूप में परोसें।

  1. पुदीने की चटनी

पुदीना अपने ताज़ा और ठंडा करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, और इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो पाचन और श्वसन संबंधी समस्याओं में मदद कर सकते हैं। पुदीने की चटनी एक ताज़ा और स्वादिष्ट मसाला है जो भारतीय स्नैक्स और चाट के साथ अच्छी तरह से खप जाता है।

पुदीने की चटनी ऐसे बनायें

इसे बनाने के लिए 1 कप ताज़े पुदीने के पत्ते, 1/4 कप धनिया के पत्ते, 1/4 कप दही, 1/4 कप पानी, 1/2 छोटा चम्मच नमक और 1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर मिलाएं। स्मूद होने तक ब्लेंड करें। तंदूरी चिकन के लिए डिप के रूप में यह बेहतरीन ऑप्शन है।

  1. इमली की चटनी

इमली एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है और पारंपरिक रूप से स्वस्थ पाचन का समर्थन करने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। इमली विटामिन सी और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों का भी भरपूर स्रोत माना जाता है। इमली की चटनी एक मीठी और तीखी चटनी है जो भारतीय स्ट्रीट फूड में एक स्वाद का तड़का जोड़ती है।

इमली की चटनी ऐसे बनायें

इसे बनाने के लिए 1/4 कप इमली के गूदे को 1 कप गर्म पानी में 15 मिनट के लिए भिगो दें। फिर, मिश्रण को छान लें और उसमें 1/4 कप गुड़, 1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और 1/2 छोटा चम्मच नमक डालें। लगातार हिलाते हुए 10 मिनट तक धीमी आंच पर इसे पकाएं और दही वड़े के साथ चाट और पकौड़ों के साथ सर्व करें।

  1. नारियल की चटनी

नारियल हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत है और हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ ही वजन घटाने में भी सहायता करने के लिए जाना जाता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी हैं और यह आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। नारियल की चटनी एक मलाईदार और स्वादिष्ट मसाला है जो दक्षिण भारतीय व्यंजनों में प्रमुख है।

नारियल की चटनी ऐसे बनायें

इसे बनाने के लिए 1 कप ताजा कद्दूकस किया हुआ नारियल, 1/4 कप भुनी हुई चना दाल, 1/4 कप दही, 1/4 कप पानी, 1/2 छोटी चम्मच नमक और 1/4 छोटी चम्मच राई पीस लें। एक ब्लेंडर में स्मूद होने तक इसे ब्लेंड कर लें। इसे इडली, डोसा या उत्तपम के साथ परोसें।

  1. टमाटर की चटनी

टमाटर विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए फायदेमंद होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन भी होता है, जो कि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है। टमाटर की चटनी एक सरल और स्वादिष्ट मसाला है जो सैंडविच के लिए एकदम सही है।

टमाटर की चटनी ऐसे बनायें

इसे बनाने के लिए एक पैन में 2 टेबल स्पून तेल गर्म करें और उसमें 1/2 टी स्पून राई डालें। एक बार जब बीज चटकने लगे, तो 1 बारीक कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें। फिर, 2 कटे हुए टमाटर, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच नमक और 1/4 छोटा चम्मच चीनी डालें। टमाटर के नरम और मुलायम होने तक पकाएं। सैंडविच या बर्गर के साथ सर्व करें।

SHARE
Latest news
Related news