होम / खूबसूरत स्किन के साथ बालों को भी मज़बूत बनाते हैं ये 7 फूल, जाने इस तरह करें इसका इस्तेमाल

खूबसूरत स्किन के साथ बालों को भी मज़बूत बनाते हैं ये 7 फूल, जाने इस तरह करें इसका इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 30, 2023, 11:48 pm IST

Flowers For Skin & Hair Tips: खूबसूरत स्किन और बाल पाना हर किसी की चाहत होती है। इसे पाने के लिए हम कईं चीज़ो का इस्तेमाल करते हैं। एक से एक महंगे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं और ट्रीटमेंट पर भी पैसा खर्च करते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं त्वचा और बालों के लिए कुछ आसान उपाय जिसे आप कम पैसों में आज़मा सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहें हैं 7 ऐसे फूलों के बारे में, जिनके प्राकृतिक गुण हमारी त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं।

1. गुलाब का फूल

गुलाब की पत्तियों की तासीर ठंडी होती है और साथ ही इसमें मॉइश्चराइज़िंग गुण भी होते हैं। अगर आप अक्सर एक्ने से जूझती हैं, तो गुलाबजल आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। इतना ही नहीं इससे झांइयां, पिंपल्स और त्वचा की गर्मी भी दूर हो सकती है।

2. कमल का फूल

गुलाब की तरह कमल का फूल ठंडक देने के साथ त्वचा को शांत करता है और इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। कमल के फूलों से बना फेस पैक, आपकी त्वचा की रंगत को निखारेगा, चमक लाएगा और साथ ही इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं।

3. सूरजमुखी के फूल

सूरजमुखी के कुछ फूल लें और उन्हें सुखा लें। जब सूख जाएं, तो इसमें गुलाबजल या दूध मिलाकर मिक्सी में ग्राइन्ड कर लें। इससे आपकी त्वचा पर रौनक आएगी, टैनिंग हटेगी और स्किन जवां लगेगी।

4. जेस्मिन

अगर आप एक्ने से जूझ रही हैं, तो जेस्मिन के फूलों को उबाल कर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सेंसिटिव स्किन को भी आराम पहुंचाते हैं।

5. वॉटर लिली

पित्त से जुड़ी स्किन की समस्याओं को वॉटर लिली हल कर सकता है। यानी त्वचा पर रेडनेस, रैशेज़, पिंपल्स अक्सर रहते हैं तो आपको इस फूल का फेस मास्क तैयार करना चाहिए।

6. मोगरा

इसे उबाल कर इसका पानी तैयार किया जा सकता है और साथ ही इसका तेल भी बनता है। यह एक्ने, इरिटेशन, सूजन और सनबर्न जैसी दिक्कतों को दूर करता है।

7. गुड़हल

गुड़हल एक ऐसा पौधा है, जिसके कई औषधीय गुण होते हैं। इसके फूल और पत्तियां आपके बालों की सेहत के लिए बेहतरीन साबित हो सकते हैं। यह विटामिन-सी, कैल्शियम, फॉसफोरस और आयरन से भरपूर होता है, जो बालों को मज़बूती देते हैं।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT