होम / Benefits of Papaya: चेहरे पर पपीते के इस्तेमाल से मिलते हैं ये 6 फायदें

Benefits of Papaya: चेहरे पर पपीते के इस्तेमाल से मिलते हैं ये 6 फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 3, 2023, 8:24 pm IST

6 Amazing Benefits of Using Papaya on Skin: आप फलों का सेवन कर सकते हैं और साथ ही इन्हें त्वचा पर लगा भी सकते हैं। ऐसा ही एक फल है पपीता! यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपकी स्किन की कईं दिक्कतों को भी दूर कर सकता है। बता दें कि पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, एंज़ाइम्स और विटामिन-सी से भरा होता है, जो त्वचा के लिए बेहतरीन साबित होते हैं।

पपीते के अंदर फ्लेवेनॉइड्स कोलेजन बनाने में सहायक होता है, इससे स्किन मुलायम और बेदाग रहती हैं। इसी के साथ इस फल में पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है जो कि आपकी त्वचा को हाइड्रेट और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। तो यहां जानिए कि पपीते को त्वचा पर लगाने से मिलते हैं ये कईं फायदें।

पपीते को त्वचा पर लगाने के ये 6 फायदे

1. एक्ने को करता है दूर

एक बेहतीन एक्सफोलिएटर होने की वजह से पपीता एक्ने को भी दूर रखता है। यह पोर्स को साफ कर सूजन को कम करता है। साथ ही यह त्वचा से गंदगी और ऑयल को भी साफ करता है, जिससे पोर्स को बंद करते हैं और एक्ने का कारण बनते हैं।

2. त्वचा के दाग़ और धब्बों को करता है साफ

पपीता एक कमाल का ब्राइटनिंग एजेंट भी है, जो रंगत को साफ कर गहरे धब्बे और निशान को दूर करता है। धूप, एक्ने और दूसरे पुराने धब्बों को आप पपीते की मदद से हल्का कर सकती हैं। अगर आप रोज़ाना पपीते का इस्तेमाल करेंगी, तो आपकी स्किन इवन-टोन हो जाएगी।

3. एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट

पपीता कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो फ्री-रेडिकल्स से बचाव करने में मदद करता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, शरीर में कोलाजन भी कम होने लगता है और स्किन का ग्लो कहीं खोने लगता है। इसके लिए आप पपीते का इस्तेमाल करें।

4. स्किन को देता है नमी

पपीते के गूदे से मसाज करने से स्किन अंदर तक मॉइश्चराइज़ होती हैं और उसे पोषण भी मिलता है। इससे रूखी और बेजान त्वचा को नमी मिलने में मदद मिलती है। इसके लिए पपीते का गूदा लें और उससे त्वचा पर मसाज करें।

5. चेहरे पर आता है ग्लो

पपीता विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो स्किन में चमक लाने के लिए जाना जाता है। यह आपकी स्किन को इलास्टिन और कोलाजन देता है, जिससे स्किन जवां बनती है।

6. स्किन को करता है एक्सफोलिएट

त्वचा को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है, ताकि डेड सिक्न सेल्स निकल सकें और आपकी स्किन हेल्दी रहे। इसमें मौजूद एंज़ाइम्स स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालते हैं और स्किन को मुलायम बनाते हैं। इससे बंद पोर्स भी खुल जाते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एक सेलिब्रिटी के अंतिम संस्कार में क्यों शामिल होते हैं एक्टर, Mukesh Chhabra ने किया चौंकाने वाला खुलासा -Indianews
गूगल पर 100 करोड़ रुपये का विज्ञापन खर्च करने वाली पहली पार्टी बनी बीजेपी, यहां देखें डिटेल्स
KKR VS PBKS Live Streaming: ईडन गार्डन में कोलकाता और पंजाब के बीच रोमांचक हो सकता है मुकाबला, जानें कब और कहां देखें-Indianews
हर टेक से पहले वोदका का शॉट लेते हैं Manoj Bajpayee! एक्टर ने किया मजेदार किस्से का खुलासा -Indianews
KKR VS PBKS Head-To-Head Record: अपने घर में पंजाब के खिलाफ जीत दर्ज करने उतरेगी कोलकता, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
संदेशखाली मामले में CBI का कई ठिकानों पर रेड, छापेमारी के दौरान हथियार बरामद
Salman Khan फायरिंग केस में आया अपडेट, गिरफ्तार हुए हथियार सप्लायर को 30 अप्रैल तक हिरासत में भेजा -Indianews
ADVERTISEMENT