होम / स्किन केयर टिप्स : अगर आप चाहते हैं चेहरे पर तुरंत ग्लो, तो ऐसे करें एक चम्मच दूध का इस्तेमाल

स्किन केयर टिप्स : अगर आप चाहते हैं चेहरे पर तुरंत ग्लो, तो ऐसे करें एक चम्मच दूध का इस्तेमाल

Neha Goyal • LAST UPDATED : August 10, 2022, 3:58 pm IST

इंडिया न्यूज़, Skin Care Tips : अगर आप अपनी त्वचा को सुंदर व गोरा देखना चाहते है तो आप अपनी स्किन की केयर करें। धूल और मिट्टी के कारण आपकी त्वचा के रोमछिद्रों में गंदगी और मिट्टी के कण जम जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। त्वचा को मुलायम, और चमकदार बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

फेस मास्क, फेस स्क्रब और फेस मसाज। त्वचा पर ग्लो लाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है। इसके बाद भी ग्लो आपकी स्किन पर ग्लो नहीं आता है। लेकिन आप बिना प्रोडक्ट और बिना कोई पैसा खर्च किए तुरंत चमक पा सकते हैं। आप अपनी स्किन पर दूध का इस्तेमाल करें। सिर्फ एक चम्मच दूध आपके चेहरे पर चमक ला सकता है। त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने के लिए दूध का उपयोग कैसे करें।

  • क्या दूध से गोरे होते हैं?

दूध में पाया जाने वाला लेक्टिक एसिड स्किन सेल्स को जवां और हेल्दी बने रहने में मदद करता है। साथ ही स्किन के अंदर मेलेनिन के प्रॉडक्शन को संतुलित करने में सहायक होता है। इसीलिए दूध लगाने पर त्वचा का ग्लो और निखार दोनों बढ़ने लगते हैं।

  • चेहरे का कालापन दूर करने के लिए क्या करें?

कालापन दूर करने के लिए आप शहद का भी उपयोग कर सकते हैं। इसलिए आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह सूखने लगे तो आप इसे ठंडे पानी से धो लें। चेहरे का कालापन दूर हो जायेगा। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • कच्चे दूध में नमक मिलाकर लगाने से क्या होता है?

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको मुंहासों की समस्या है। रात के समय कच्चा दूध लगाने से आपको कुछ हद तक ऑयली स्किन से छुटाकरा मिल सकता है। कच्चे दूध में नमक मिलाकर लगाने से मुंहासों की समस्या में कमी आती है। मुंहासों से राहत मिलती है।

इस तरीके से आप दूध का इस्तेमाल करें

  • दूध क्लींजर का काम करता है

milk acts as a cleanser

अगर आपकी त्वचा पर धूल और मिट्टी जमा हो जाती है। जिससे आपका चेहरा रूखा और बेजान हो जाता है। सिर्फ पानी ही आपकी त्वचा को साफ नहीं करता है, बल्कि दूध का इस्तेमाल त्वचा को ठीक से साफ करने के लिए किया जा सकता है। आप एक चम्मच दूध लें और इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें। चेहरा साफ और चमकदार हो जाएगा। इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

  • दूध मॉइस्चराइजर का काम करता है

दूध भी रूखी और बेजान त्वचा के लिए सबसे अच्छा होता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है। जो आपकी त्वचा पर नमी बनाए रखने का काम करता है। चेहरे की नमी बरकरार रखने के लिए एक चम्मच दूध से त्वचा की मालिश करें। अगर आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हल्के हो जाते हैं और इससे चेहरे पर चमक आने लगती है।

  • दूध त्वचा को स्वस्थ बनाता है

दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध त्वचा को साफ करता है। ऐसे में त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने से त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है। मुंहासों में रोजाना दूध के इस्तेमाल से चेहरे पर होने वाले मुंहासे भी कम हो जाते हैं और इससे आपके चेहरे पर दाग-धब्बे कम हो जाते है।

  • दूध त्वचा का रुखापन कम करता है

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप रोजाना अपने चेहरे पर कच्चा दूध लगाते हैं तो आपकी त्वचा का रूखापन कम हो जाता है। इसके लिए ठंडे दूध को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। आपकी त्वचा चमकदार और चिकनी दिखेगी और इससे आपकी स्किन ग्लो करेंगी।

  • कील-मुंहासों के लिए

for pimples

अगर आपके चेहरे पर कील-मुंहासे हो रहें है और आप परेशान होने लगते है। चेहरे से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आपको दूध का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। दरअसल दूध त्वचा को साफ करने का काम करता है जिससे स्किन के रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है। रोजाना ऐसा करने से कील-मुंहासे भी कम हो जाते हैं। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

निष्कर्ष : आप अपनी त्वचा को सूंदर बनाने के लिए चेहरे पर इन उपायों का इस्तेमाल करें। इन उपायों को अपनाएं यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन को भी अपनाइये और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : स्किन केयर टिप्स : ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हो अगर तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

ये भी पढ़ें : अरबी के पत्तों से नहीं होती ये बीमारियां, क्या आप जानते हैं इनके फायदें

ये भी पढ़े : खाली पेट अदरक का पानी पीने से होंगे फायदे, इन 8 बीमारियों से मिलेगी निजात

ये भी पढ़े : फिटनेस पर ध्यान नहीं दें पा रहे है तो वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Bengal Elections: ममता ने उतारा इस एक्ट्रेस को चुनाव में, जारी की उममीदवारों की लिस्ट
जल्द ही सगाई करेंगे Aditya Roy Kapur और Ananya Panday! एक्ट्रेस करने वालीं हैं धमाकेदार घोषणा
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी की मौत कोई साजिश या कुकर्मों का अंजाम, जानें जनता की राय
Moscow Attack: इस्लामिक स्टेट ग्रुप का बड़ा बयान, कहा- मॉस्को हमले में 4 लड़ाके गिरफ्तार
Mannara Chopra ने बिग बॉस के फेवरेट शख्स के साथ सेलिब्रेट किया बर्थडे, फोटो शेयर कर जाहिर की खुशी
Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा
Rameshwaram Cafe Blast: NIA ने जारी की रामेश्वरम ब्लास्ट आरोपियों की नई तस्वीरें, 10 लाख रुपये इनाम का किया ऐलान
ADVERTISEMENT