होम / प्रधानमंत्री जल्द जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 13वी किस्त

प्रधानमंत्री जल्द जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 13वी किस्त

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 27, 2022, 3:36 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, PM kishan nidhi 13th instalment will release soon):पीएम किसान योजना यानी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, इस योजना के तहत हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को तीन किस्तों में केंद्र सरकार के तरफ से हर चार महीने पर 2000 रुपये कुल मिलाकर सालाना 6000 रुपये खाते में दिया जाता हैं।

अभी तक 17 अक्टूबर को पीएम मोदी ने 12वीं किस्त में 16 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की हैं. इस किस्त के दौरान लगभग 8 करोड़ किसानों ने इस योजना का लाभ उठाया था। जल्द ही 13वीं किस्त का भी लाभ उठा सकेंगें ।

अपात्र लोगों ने फर्जीवाड़े तरीके से उठाया लाभ

पीएम किसान योजना 12वीं किस्त के दौरान लाखों अपात्र लोगों ने फर्जी तरीके से लाभ उठाया था। इन्हीं फर्जीवाड़ों को देखते हुए पीएम किसान के नियमों में केंद्र सरकार ने कुछ बदलाव किया है।

नये नियम के अनुसार पीएम किसान योजना के 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को वेबसाइट पर भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य हो गया है। यदि आप भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी अपडेट नहीं करते है, तो आपका नाम 13वीं किस्त के लिस्ट से काटा जा सकता है।

भूलेख सत्यापन और ई-केवाईसी अपडेट करना है जरूरी

12वीं किस्त के दौरान बहुत से किसानों ने भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी अपडेट नहीं करवाया था, इसलिए कुछ किसानों का नाम लाभार्थी सूची से बाहर हो गया था।

उत्तर प्रदेश से ही लगभग 21 लाख किसान इस किस्त से वंचित रह गए थे। ऐसे में अगर आप भी उन्हीं किसानों में शामिल हैं तो जनवरी में 13वीं किस्त जारी होने से पहले जल्द से जल्द ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर अपडेट कर दें।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT