स्किन केयर टिप्स : ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हो अगर तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

इंडिया न्यूज़, Oily Skin Care Tips : आजकल ऑयली स्किन की समस्या आम हो गई है। स्किन में बहुत ज्यादा पसीना या फिर तेल के निकलने से स्किन ऑयली हो जाती है। इससे आपकी स्कीन पे पिम्पल निकलने शुरू हो जाते है। जिससे आपको कई समयस्याओं का सामना करना पड़ता हैं, जैसे-पिंपल्स, मुहांसे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स जैसी समस्या हो सकती है।

ऐसा तब होता है जब आप अधि‍क तेल, घी या मसालेदार भोजन का सेवन करते है। इसके कारण आपकी त्वचा ऑयली होती है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जो आपके लिए बहुत ज्यादा ही फायदेमंद होंगे जिनके प्रयोग से आप ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

इस तरीके से आप इन उपायों का इस्तेमाल करें

  • अंडे का सफ़ेद भाग का इस्तेमाल करें

use egg white

अगर आपकी स्कीन ऑयली है तो आप अपने चेहरे पर अंडे का इस्तेमाल करें। यह विटामिन ए से भरपूर होता है। अंडे का सफ़ेद भाग स्कीन ऑयली होने की समस्या को दूर करता है। इसके लिए आप अंडे में नींबू मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगायें। यह आयल को ख़त्म कर देता है और इससे आपकी स्किन ग्लो करती है।

  • मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल करें

Use Multani Mitti

ऑइली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप अपने चेहरे पर मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें सूखने के बाद धो लें। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आने लगता है। यह आपकी स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है।

  • दही का इस्तेमाल करें

use yogurt

दही का इस्तेमाल आप दोनों तरह से कर सकते है। दही को चेहरे पर भी लगा सकते है और खा भी सकते है। दही को आप अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक लगाकर रखें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसे लगाने से चेहरे पर निखार आता है। यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

  • बेसन और हल्दी

Besan and Turmeric

ऐसी बहुत सारी महिलाएं है जो अपने चेहरे पर बेसन और हल्दी का इस्तेमाल करती है। यह चेहरे के लिए बहुत लाभदायक होता है। इन दोनों चीजों को त्वचा पर इस्तेमाल करने से न सिर्फ टैनिंग दूर होती है, बल्कि इससे ऑयलीनेस और मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन लें, उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और पानी डाल कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • खीरे का इतेमाल करें

use cucumber

विटामिन और मिनरल से भरपूर खीरे में विटामिन ई, विटामिन ए,पोटेशियम,मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो खाने में भी प्रयोग किया जाता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और सेहत के लिए फायदेमंद है। खाने के साथ-साथ आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते है। रात में सोने से पहले खीरे के टुकड़ों को चेहरे में रगड़ लें। इससे आपकी त्वचा ऑयली नहीं होगी इसके बाद सुबह-सुबह सादे पानी से फेस को अच्छे से साफ़ कर लें। रोज रात को ऐसा करने से पिम्पल्स कम हो जाएंगे और यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • आलू के रास का इस्तेमाल करें

use potato juice

आप अपने चेहरे पर रोजाना आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आलू का रस लगाने से चेहरे के पिम्पल, कील मुंहासे झुर्रियां आदि साफ हो जाती है। जिससे की आपकी स्किन में निखार आने लगता है।

  • टमाटर के रस का इस्तेमाल करें

use tomato juice

क्लेरिफाइंग, कूलिंग और एसट्रिन्जेंट जैसे तत्त्वों से भरपूर होता है टमाटर तेल को बॉडी से निकाल देता है और त्वचा के लिए लाभदायक भी होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन में पिम्पल्स को निकलने से रोकता है जो स्किन से एक्स्ट्रा आयल को सोख लेता है इसको खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं। थोड़ा सा टमाटर का रस लें उसे अच्छे से पूरे चेहरे में लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

  • टोनर का इस्तेमाल करें

use a toner

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप अपना चेहरा धोने से पहले टोनर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्कीन ऑयली नहीं होगी। जिससे की आपकी स्कीन ग्लो करने लगेंगी। टोनर आपके चेहरे के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष : ऑयली स्किन को ठीक करने के लिए चेहरे पर इन उपायों का इस्तेमाल करें। इन उपायों को अपनाएं यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन को भी अपनाइये और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : खाली पेट अदरक का पानी पीने से होंगे फायदे, इन 8 बीमारियों से मिलेगी निजात

ये भी पढ़े : फिटनेस पर ध्यान नहीं दें पा रहे है तो वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news