Indian Railway: अब दूसरे की टिकट पर भी कर सकेंगे यात्रा, जानें कैसे?

(इंडिया न्यूज़, Now you can travel on another’s ticket, know how?): भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सहूलियत का काफी ध्यान रखता है। लगातार कई तरह की सुविधाएं रेलवे द्वारा अपने पैसेंजर्स को दी जाती हैं। इसी बीच रेलवे ने टिकट को लेकर यात्रियों को सुविधा दी है। रेलवे के इस फैसले से एक यात्री के टिकट पर दूसरा भी यात्रा कर सकता है। अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। अगर आपने कन्फर्म ट्रेन टिकट लिया है, लेकिन किसी कारणवश यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस टिकट को अपने परिवार के किसी सदस्य या किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं या ये टिकट आप किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दे सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ औपचारिकताएं करनी पड़ती है।

हालांकि, यह सुविधा काफी समय से मौजूद है, लेकिन लोग इसके बारे में बहुत कम जानते हैं। कोई यात्री अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य जैसे पिता, माता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति और पत्नी के नाम पर अपना कन्फर्म टिकट ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए यात्री को ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले एक रिक्वेस्ट देनी होगी। इसके बाद टिकट पर यात्री का नाम काट दिया जाता है और जिस सदस्य के नाम से टिकट ट्रांसफर किया गया है उसका नाम डाल दिया जाता है।

यदि यात्री सरकारी कर्मचारी है और अपनी ड्यूटी के लिए जा रहा है तो वह ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले अनुरोध कर सकता है, यह टिकट उस व्यक्ति के नाम पर स्थानांतरित किया जाएगा जिसके लिए अनुरोध किया गया है। अगर किसी शादी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है तो शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होता है। यह सुविधा आप ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा एनसीसी कैडेटों के लिए भी उपलब्ध है।

बता दें कि, भारतीय रेलवे का कहना है कि टिकट का ट्रांसफर सिर्फ एक बार किया जा सकता है। अगर यात्री ने अपना टिकट एक बार किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर दिया है तो वह इसे बदल नहीं सकता है। अब यह टिकट किसी और को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।

कैसे किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं टिकट

टिकट का प्रिंट आउट ले लें।
निकटतम रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर जाएं।
जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करना है, उसका आईडी प्रूफ जैसे आधार या वोटिंग आईडी कार्ड साथ रखना होगा।
काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करें।

Latest news
Related news