आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस पहनते समय इन बातों का रखें ध्यान

इंडिया न्यूज:
आंखों की दिक्कत बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी हो सकती है। कई लोग आंखों में चश्मा लगाकर अपनी परेशानी दूर करते हैं तो कई कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर। वैसे तो कॉन्टेक्ट लेंस सुविधाजनक, आरामदायक और उपयोग में आसान है, लेकिन यह नहीं भूलें कि यह चिकित्सा उपकरण हैं जिन्हें सावधानीपूर्वक उपयोग और संग्रहीत करने की जरूरत होती है। ताकि यह बैक्टीरिया, गंदगी और कीटाणुओं से मुक्त रहे। आज काम की बात में जानेंगे कि कॉन्टेक्ट लेंस पहनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • आपको बता दें कॉन्टेक्ट लेंस लगाकर देर तक कम्प्यूटर पर काम करते हैं तो डॉक्टर से लुब्रिकेंट संबंधी सलाह लें। लेंस लगाए हुए भी लुब्रिकेंट आंखों में डाल लेते हैं तो आंखों में लेंस इस्तेमाल से जो खुश्की होती है, वह नहीं होती।
  • यदि कभी-कभी कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं तो सालभर वाले लेंस ले सकते हैं। नियमित रूप से लेंस का इस्तेमाल करना है तो ऐसे लेंस लें। जिन्हें महीनेभर उपयोग के बाद फेंक सकते हैं। एक ही बार लेंस लगाना है तो एक दिन वाले लेंस लें, जिन्हें उपयोग करने के बाद फेंक दिया जाता है।

Keep these things in mind while wearing contact lenses in the eyes

  • कॉन्टेक्ट लेंस को सॉल्यूशन में साफ करने के बाद इस्तेमाल करें। साफ करते समय सावधानी रखें। अधिक दबाव डालकर साफ करने से ये टूट जाते हैं। लेंस लगाने से पहले हाथों को जरूर धोएं और सूती कपड़े से सुखाएं, क्योंकि बिना हाथ धोए लेंस लगाने से आंखों में संक्रमण हो सकता है। रोएंदार तौलिये से हाथ न पोछें।
  • अच्छी गुणवत्ता के लेंस नहीं पहनने पर आंखों को नुकसान पहुंच सकता है, जैसे आंखों में शुष्कता, एलर्जी आदि। रंगीन लेंस लेते समय अधिक सजग रहें क्योंकि इनका सजावटी उपयोग, गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।
  • लेंस के केस का ध्यान रखिए कि जब भी लेंस का इस्तेमाल करें उसके बाद सॉल्यूशन को बदलकर केस को सुखा लें। केस को तीन महीने में बदल लेना चाहिए। लेंस को कॉस्मेटिक लोशन, क्रीम या स्प्रे के संपर्क में न आने दें।
  • लेंस का सॉल्यूशन नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए। न बदलने की स्थिति में इसमें कीटाणु पनप सकते हैं। ऐसे लेंस जो बहुत पुराने हो चुके हैं। उन्हें पहनने से बचें। इनसे आंखें लाल होना, आंखों से पानी आना, आंखों में दर्द और संक्रमण भी हो सकता है।

ये सावधानी बरतें

अगर लम्बे समय (12-13 घंटे) के लिए इस्तेमाल करने वाले लेंस पहनकर दिन में आधे घंटे के लिए सो जाते हैं तो कोई समस्या नहीं आती। लेकिन लेंस लगाकर रातभर के लिए सो जाते हैं तो सुबह आंखों में सूजन आ सकती है व आंखें लाल हो सकती हैं। कॉन्टैक्ट लेंस लगाए हैं तो आंखों को मलने से बचें, क्योंकि इससे लेंस टूटकर या फटकर आंखों में जख्म कर सकता है, जिस कारण आपको अपनी आंखों को तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है।

Keep these things in mind while wearing contact lenses in the eyes

ये भी पढ़ें : ज्यादा धूप आंखों के लिए नुकसानदायक, इस तरह करें देखभाल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Latest news
Related news