होम / सोना खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, कहीं त्योहार पर न हो जाएं ठगी का शिकार

सोना खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, कहीं त्योहार पर न हो जाएं ठगी का शिकार

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 18, 2022, 1:35 pm IST

Gold Buying Tips: इन दिनों त्योहारों का सीजन चल रहा है। जल्द ही दिवाली और धनतेरस आने वाली है। दिवाली तथा धनतेरस पर सोना खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है। ऐसे में लोग जमकर सोने की खरीदारी करते हैं। बता दें कि सोना खरीदते समय प्रयास करें कि कैश में पेमेंट करने के बजाय आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई से पेमेंट करें। इसके अलावा सोना खरीदने के बाद इसका पक्का बिल जरूर ले लें।

सोना खरीदते समय रखें ध्यान

आपको बता दें कि सोना खरीदते समय ग्राहकों को पहले अलग-अलग तरह की कई चीजों की जांच अच्छे से करनी चाहिए। क्योंकि दुकानदार कई बार ग्राहकों से GST चार्ज और मेकिंग चार्ज के नाम पर काफी ज्यादा पैसा ठग लेते हैं। वहीं, काफी सारे लोग नकली सोना खरीदकर जालसाजों के जाल में फंस जाते हैं। तो आइए इस बारे में जानते हैं कि ऐसे में आप इन फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं।

हॉलमार्क जरूर देखें

सबसे पहले बता दें कि सोना हमेशा किसी प्रमाणित दुकान से ही खरीदें। ताकि आपको शुद्ध और अच्छी क्वालिटी का ही सोना मिले। इसके अलावा सोने की कोई भी चीज लेते वक्त हॉलमार्क जरूर चेक करें। ये सोने की प्यूरिटी को दर्शाता है।

सोने का भाव देखें

अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने शहर का सोने का रेट जरूर चेक कर लें। आपको बता दें कि सोने का रेट इस बात पर निर्भर करता है कि आप 24K, 22K या फिर 18K में से कौन सा सोना खरीदना चाहते हैं।

करें ऑनलाइन पेमेंट

सोना खरीदते समय ये कोशिश करें कि पेमेंट कैश में करने की जगह क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर यूपीआई के द्वारा ही पेमेंट करें। सोना लेने के बाद दुकानदार से इसका पक्का बिल जरूर ले लें। इसके अलावा अगर आप गोल्ड खरीद रहे हैं तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपके पैकेज के साथ किसी भी तरह की कोई छेड़छाड़ न हुई हो।

जरूर प्राप्त करें ये जानकारी

सोना लेते वक्त सोने के रीसेलिंग प्राइस और बाय बैक पॉलिसी के बारे में जानकारी जरूर ले लें। कुछ दुकानदार दोबारा सोना खरीदते वरक्त सोने के रुपये में से कुछ हिस्सा काट लेते हैं। इसके अलावा कुछ ज्वेलर्स तो बिल्कुल उसकी भाव में सोना खरीद लेते हैं।

Also Read: 41वें दिन आंध्र प्रदेश से शुरू हुई यात्रा, राहुल गांधी सहित कई कार्यकर्ता मौजूद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT