होम / Orange Peel: संतरे के बेकार छिलकों को फेंकने के बजाय इन कामों में ऐसे करें इस्तेमाल

Orange Peel: संतरे के बेकार छिलकों को फेंकने के बजाय इन कामों में ऐसे करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 27, 2022, 9:58 pm IST

Effective Tips to Use Waste Orange Peel: खट्टा-मीठा और स्वादिष्ट संतरा खाने में अधिकतर सभी को काफी पसंद होता है। संतरा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अपने भीतर कई पोषक तत्व और हेल्थ बेनिफिट्स समाए हुए होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कई शानदार गुणों से भरपूर संतरे के छिलके भी बेकार नही होते हैं। अधिकतर लोग संतरा खाकर उसके छिलकों को बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है।

जी हां, इन संतरे के छिलकों का इस्तेमाल स्किन केयर, क्लीनिंग और किचन से लेकर गार्डन तक में किया जा सकता है। इस वजह से यहां हम आपको संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करने के शानदार तरीके बताएंगे। जिन्हें जानकर आप कभी भी संतरे के छिलकों को बेकार समझकर बाहर नही फेंक पाएंगे।

संतरे के बेकार छिलकों को फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

शुगर को लंबे समय तक स्टोर करने में सहायक

संतरे के छिलकों का इस्तेमाल शुगर यानी चीनी को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। बता दें कि बेकिंग करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ब्राउन शुगर पैक खुलने के कुछ ही समय में खराब होने लगती है और उसमें गाठें पड़ने लगती है। ऐसे में आप शुगर के पैकेट में 2 से 4 संतरे के छिलके डालकर रख सकते हैं, ऐसे करने से चीनी सही रहती है।

संतरे के छिलकों को गार्डन में इस्तेमाल करें

संतरे के छिलके गार्डन में कईं तरीके से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। संतरे के छिलकों को सुखाकर बनाया हुआ बारीक पेस्ट खाद में मिलकर पौधों में डालने से ग्रोथ बढ़ती है। अगर आप अपने गार्डन को कीड़ों से बचाना चाहते हैं तो संतरे के छिलके बड़े फायदेमंद हैं। संतरे के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ कर पौधों के आसपास डाल दे ऐसा करने से कीड़े दूर रहते हैं।

संतरे के छिलकों से फेस पैक तैयार करें

संतरे के छिलकों से फेस पैक बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, संतरे के छिलके को अच्छे से धूप में सुखाकर बारीक पीस लें और उसमें शहद या गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई कर लें। ये हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने का नेचुरल और किफायती तरीका है।

किचन की सफाई में कारगर

संतरे के छिलके किचन की बेहतरीन सफाई और किचन में आने वाली बदबू को खत्म करने में काफी कारगर है। किचन की सिंक में बासी खाना फंसने से काफी बदबू हो जाती है, ऐसे में संतरे के छिलके से स्क्रब करने पर बदबू खत्म हो सकती है। किचन की साफ सफाई करने के लिए पानी में संतरे के छिलके डालकर कुछ देर के लिए पकालें और इसी पानी से सफाई करें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT