होम / Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! भारतीय रेलवे ने बदला है रात में ट्रैन से सफर करने का नियम

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! भारतीय रेलवे ने बदला है रात में ट्रैन से सफर करने का नियम

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : October 4, 2022, 12:12 pm IST

(इंडिया न्यूज़,Indian Railways has changed the rule of traveling by train at night): इंडियन रेलवे में प्रतिदिन लाखों लोग सफर करते है। ट्रैन में सफर करने वालों के लिए ये खबर बेहद अहम है। अगर आप ट्रैन में रात को ट्रेवल करते है तो आपको नए नियम की जानकारी होना बेहद जरूरी है। रेलवे ने रात में सफर करने के लिए नियम में बड़ा बदलाव किया है।

रेलवे ने बदला नियम

ट्रेन से सफर करने पर अगर आप रात को सफर कर रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब रात के दौरान आपके आसपास की सीट पर सफर कर रहे यात्री न तेज तेज आवाज में फोन पर बात करके या म्यूजिक बजाकर या फिर मूवी देखते हुए आपको परेशान नहीं कर सकेंगे। रेलवे ने रात के सफर करने के दौरान इस तरह की हरकतों पर लगाम लगाने के लिए जुर्माने का प्रावधान लगाया है। रेलवे ने कहा है कि अगर रात में सफर के दौरान आपके आसपास सफर करने वाले यात्री की हरकतों की वजह से अगर लोगों को परेशानी होती है तो उन्हें जुर्माना भरना होगा।

लगाया जाएगा जुर्माना

रेलवे ने बताया है कि अब से अगर कोई भी रात में सफर करने के दौरान कोच के अंदर और बाहर शोर मचाता है या कोच तेज आवाजें करते हैं या फिर तेज आवाज में संगीत बजाता है तो रेलवे परेशान करने वाले यात्री के खिलाफ मोटा जुर्माना लगाने का फैसला किया है। रेलवे ने कहा है कि यात्री रात के समय दूसरे को परेशान नहीं कर सकते हैं। रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर आप बिना दूसरों को परेशान किए या फिर ईयरफोन लगाकर मूवी देखते हैं या गाने सुनते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर आपकी वजह से दूसरों को परेशानी होती है तो रेलवे आप पर जुर्माना लगा सकता है।

आपको बता दें कि रात के सफर को लेकर रेलवे ने नियम तय कर रखा है। रेलवे के नियम के मुताबिक रात के समय ट्रैवल टिकट एग्जामिनर (TTE) भी आपको परेशान नहीं कर सकता है। देर रात टीटीई भी आपको जगाकर टिकट चेकिंग के लिए नहीं बोल सकता है। नियम के मुताबिक रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक टीटीई आपको टिकट चेकिंग के नाम पर परेशान नहीं कर सकते हैं। यहां ये जानना भी जरूरी है कि रेलवे का ये नियम रात 10 बजे के बाद सफर शुरू करने वाले यात्रियों पर लागू नहीं होगा.

 

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews
IPL 2024: शानदार फॉर्म के बावजूद उपरी क्रम में बल्लेबाजी क्यों नहीं करते हैं MS Dhoni? CSK के कोच का खुलासा
IPL 2024: वापसी के बाद पहली बार दिल्ली के घरेलू मैदान में उतरेंगे ऋषभ पंत, देखें पंत का इमोशनल वीडियो
Bengaluru: कांग्रेस पार्षद बेटी मर्डर केस में आरोपी की मां आई सामने, कही ये बात-Indianews