होम / Independence Day 2022 : क्या है हर घर तिरंगा अभियान, जानिए इसके बारे में

Independence Day 2022 : क्या है हर घर तिरंगा अभियान, जानिए इसके बारे में

Neha Goyal • LAST UPDATED : August 10, 2022, 3:58 pm IST

इंडिया न्यूज़, Independence Day 2022 : भारत में 15 अगस्त 2022 की तैयारियां बहुत जोरों से चल रही है। भारत ने अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं। भारत सरकार ने भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का महोत्सव’ और ‘हर घर तिरंगा अभियान’ शुरू किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को सफल बनाने का ऐलान किया है। ‘हर घर तिरंगा’ अभियान 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक  आयोजित किया जाएगा, जिसमें लोगों को अपने घरों पर तिरंगा फहराना है और स्वतंत्रता दिवस का उत्स्व स्कूलों में बच्चे बड़ी धूमधाम से मनाते है।

देश स्वतंत्रता दिवस की 75वीं सालगिरह माना रहा है

देश के एकमात्र भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) से मान्यता प्राप्त कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग संयुक्त संघ लाल किले के ऊपर फहराए जाने वाले तिरंगे की आपूर्ति करती है। हर साल, जुलाई के अंत तक, संयुक्त संघ ने 2.5 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय झंडे भेजता है। लेकिन राष्ट्रीय ध्वज संहिता में केंद्र के संशोधन के कारण पॉलिएस्टर कपड़े से बने झंडों को अनुमति देने के लिए संघ को सामान्य आदेश का आधा भी नहीं मिला है।

अभी तक उसके पास करीब 1.2 करोड़ रुपये के झंडों के ऑर्डर हैं, लेकिन संघ के पास 5 करोड़ रुपये के झंडों की आपूर्ति के लिए कच्चा माल है। संयुक्त संघ ने इस वर्ष एक जीवंत ‘अमृत महोत्सव’ उत्सव की प्रत्याशा में अपना लक्ष्य ऊंचा रखा था और अधिक कच्चे माल की खरीद की थी। पॉलिएस्टर झंडे की अनुमति देने वाले फ्लैग कोड में संशोधन न केवल संयुक्त संघ के लिए बल्कि खादी और ग्रामोद्योग से जुड़े सभी लोगों के लिए काफी चौंकाने वाला फैसला है।

क्या है हर घर तिरंगा अभियान

har ghar tricolor campaign

हर घर तिरंगा अभियान भारत सरकार द्वारा शुरू की गई। इस बार मोदी जी ने हर घर में झडे बाटने का ऐलान किया है। आजादी का अमृत महोत्सव पहल का एक हिस्सा है, जो लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करता है। पीएम मोदी ने सभी नागरिकों से 13-15 अगस्त के बीच अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का ऐलान करते हुए इस पहल की है।

इस पहल के पीछे सामान्य विचार भारत के राष्ट्रीय ध्वज के बारे में नागरिकों के बीच जागरूकता को बढ़ावा देना और राष्ट्रीय ध्वज के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाकर लोगों के दिलों में देशभक्ति का आह्वान करना है। साथ ही इस अभियान का समर्थन करने के लिए झंडे की अधिकतम उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, सरकार ने झंडे के निर्माण के लिए पॉलिएस्टर और मशीनरी के उपयोग की अनुमति दी है। पिछले कानूनों ने झंडों को हाथ से घुमाने की अनुमति दी थी, जो खादी, सूती, ऊन, रेशमी और बुने हुए कपड़े से हाथ से बुना हुआ हो।

हर घर तिरंगा अभियान 22 जुलाई 2022 को शुरू किया गया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था ताकि लोगों को आजादी का अमृत महोत्सव पहल के तहत 75 वें स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए 13-15 अगस्त के दौरान अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस आयोजन में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने भारतीय ध्वज संहिता 2002 में संशोधन किया है।

15 अगस्त 2022 को मनाई जाएगी देश की आजादी की 75वीं सालगिरह

इस साल हमारा देश आजादी की 75वीं सालगिरह मनाने जा रहा है। हमारे देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो जाएंगे. देश की आजादी की 75वीं सालगिरह को खास बनाने के लिए भारत सरकार ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रही है और हर घर तिरंगा अभियान भी इसी महोत्सव का ही एक हिस्सा है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : यह संस्था बनाती है राष्ट्रीय ध्वज, जानिए इसका इतिहास

ये भी पढ़े : सुबह बिना अलार्म के कैसे उठें, जानिए आसान और असरदार टिप्स सुबह जल्दी उठ कर करें ये उपाय

ये भी पढ़े : बारिश के मौसम में नाखूनों को ‘फंगल इंफेक्‍शन’ से बचाने के लिए इन 8 टिप्सों को अपनाएं

ये भी पढ़े : पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए अपनाएं इन 8 घरेलू नुस्खों को

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT