फ्रिज की साफ़-सफ़ाई के साथ-साथ उसका रखरखाव भी जरूरी है तो जानें इसके रखरखाव का सही तरीका

इंडिया न्यूज़, How To keep Fridge Safe : आप सभी जानते है की गर्मियों के मौसम में घर-घर ठंडा पानी देने से लेकर सुबह के बचे खाने को रात तक सुरक्षित रखने की ज़िम्मेदारी जो उठाता है, वह है। फ्रिज यह इलेक्ट्रॉनिक गर्मियों में राहत तो देता है लेकिन गर्मियों में बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से इसके बार-बार खराब होने की परेशानी भी बढ़ जाती है।

अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हो रहे हैं तो आप यह तरीखा अपनाएं। आज हम आपको फ्रिज की रखरखाव से जुड़ी ऐसी ज़रूरी बातें, जिसे अपनाकर आप अपने फ्रिज की अच्छी तरह से केयर कर सकेंगे। अगर इन टिप्स को आप आजमाते हैं तो आपका फ्रिज बिना किसी समस्‍या के चलेगा और बेहतर तरीके से काम करेगा तो आइए जानते हैं कि अगर आपक फ्रिजके रखरखाव के बारे में।

साफ-सफाई का रखरखाव बहुत ज़रूरी हैं

आप सभी जानते है। फ्रिज की साफ-सफाई बहुत ज़रूरी होती है आप इसे एप्लायंस साफ करने वाले लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्रिज के कंडेनसर पर कई बार धूल जमा होने की समस्या होती है, इसलिए ध्यान रहे कि कुछ महीने के बाद इसे ब्रश की मदद से साफ कर लें।

रखरखाव का सही तरीका

  • आप सभी को पता है की रसोई में फ्रिज की बहुत जरूरत होती है। आजकल बाज़ार में कई तरह के फ्रिज आ गए हैं। इनमें चीज़ों को रखने और उन्हें इस्तेमाल करने के तरीका जानना बहुत ज़रूरी है।
  • अगर आप सब्जि़यां लाने के बाद उन्हें सीधे ही फ्रिज में रख देते हैं तो आप इस आदत को बदल लें। सब्ज़ियां यदि गंदी होंगी तो फ्रिज भी गंदा हो जाएगा। इसलिए कोशिश करें कि धोकर रखें। अगर धोकर रखने का समय नहीं रहता तो उन्हें अख़बार में लपेटकर लिफाफे में रखें। ऐसा करने से फ्रिज साफ़-सुथरा रहेगा और सारी सब्जि़यां सुरक्षित रहेंगी।
  • सामान को एक जगह पर रखें, जैसे स्लाइडिंग ड्रॉअर में फल, बटर ट्रे में बटर और दरवाजे़ पर सकरी शेल्फ में मसाले रखें और इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • दूध, दही, पनीर, मावा आदि दुग्ध पदार्थों को पहले एक कम्पार्टमेंट(यानि एक डिब्बे में रखें) में ही रखें, क्योंकि यहां ठंडक ज़्यादा होती है। इसके ठीक नीचे वाले भाग में वे सामान रखें। जिसे आप उपयोग कर सकते हैं। कई बार सामान सबसे आख़िर में रखने पर नज़र में नहीं आता और इस्तेमाल नहीं हो पाता।
  • आप फल व सब्जि़यों को एक साथ नहीं, अलग-अलग रखें। अगर सब्ज़ियों को स्लाइडिंग ड्रॉअर में रख रहे हैं तो फलों को उसके ऊपर वाली ट्रे में रखें। एक साथ रखने पर इनके जल्दी ख़राब होने की सभावना रहती है।
  • आप कभी भी हरा लहसुन व हरा प्याज़ फ्रिज में खुला न रखें। ऐसा करने से गंध फैल जाती है। कोशिश करें कि इन्हें टाइट डिब्बे में बंद करके ही फ्रिज में रखें।
  • आप एक-दो सप्ताह में फ्रिज को पूरी तरह से साफ़ करें। ऐसा करने से फ्रिज में पड़ी फालतू चीजें निकल जाएंगी और बैक्टीरिया भी नहीं रहेगा। सफ़ाई करने पर ये भी पता चलेगा कि कौन-सा सामान ख़त्म हो गया है व क्या मंगाना है। किस सामान की एक्सपायरी डेट पास आ रही है, ताकि समय से पहले उसका उपयोग कर सकें।
  • रेफ्रिजरेटर के कंडेंसर पर धूल जम जाती है जिससे उसकी काम करने की क्षमता, पर प्रभाव पड़ता है। उसे महीने में एक बार ज़रूर साफ़ करें।
  • इस बात का खास ध्यान रखें। फ्रिज का दरवाज़ा बार-बार न खोलें। दरवाज़ा बार-बार खोलने या खुला रखने से फ्रिज़ के अंदर का तापमान बढ़ जाता है और अंदर रखा सामान ख़राब हो सकता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news