होम / खाली पेट अदरक का पानी पीने से होंगे फायदे, इन 8 बीमारियों से मिलेगी निजात

खाली पेट अदरक का पानी पीने से होंगे फायदे, इन 8 बीमारियों से मिलेगी निजात

Neha Goyal • LAST UPDATED : July 30, 2022, 1:40 pm IST

इंडिया न्यूज़, Ginger Benefits : अदरक का इस्तेमाल करने से आपको अनेक फायदे होते है और यह आपके किचन में आसानी से मिल जाता है। जो कई बीमारियों में आपको आराम पहुंचाने का काम करता है और अदरक का इस्तेमाल चाय में स्वाद बढ़ाने से लेकर सब्जियों और काढ़े में किया जाता है। यह कई बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है, जैसे-सर्दी जुखाम, खासी, आदि। अदरक इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप अपने दिन की शुरुआत अदरक का पानी पीकर करते हैं। तो यह आपको हेल्दी रहने में आपकी मदद करेगा। खाली पेट अदरक का पानी पीने के बहुत से काफी फायदे होते है।

आप अदरक का इस्तेमाल इस तरह से कर सकते है

शरीर में एनर्जी बढ़ती है

जब भी आप सुबह के समय थकान को महसूस करते है तो आपको अपने दिन की शुरुआत अदरक का पानी पीने से करनी चाहिए और यह आप के आलस को भी दूर करता है। जो आपको एनर्जी देने का काम करता है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। आप अपनी चाय और कॉफी में अदरक के रस की कुछ बूंदें डालकर पी सकते हैं। जिससे आपको बहुत फायदा होगा।

जी मचलाना

अदरक का पानी न सिर्फ जी मचलाना ही नहीं, बल्कि उल्टी की समस्या को भी दूर करता है। कच्ची अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करता है और पेट की समयस्या को भी दूर करता है। इतना ही नहीं ये जी मचलाना परेशानी को भी कम करने में मदद करता है। राहत पाने के लिए अदरक का पानी पीना चाहिए यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

खाली पेट अदरक का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देते। इतना ही नहीं अदरक का पानी हाई ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

पाचन में राहत

relief in digestion

यह आपकी सेहत के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होता है जिससे की आपका पाचन तंत्र सही रहता है। अदरक शरीर में खाना पचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये पेट दर्द, पेट फूलने और एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाता है। जिन लोगों को गैस की समस्या होती है और शरीर का मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता हैं।

मांसपेशियों और मासिक दर्द में आराम

अदरक में , जिंजरोल होता है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। सूजन से मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और सूजन आ जाती है, दूर करने में आपकी मदद करता है। जिससे बहुत आराम मिलता है। अगर अदरक का पानी जोड़ों के दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होता है और ये दर्द को कम करने में मदद करता है।

वजन को कम करने में फायदेमंद

beneficial in reducing weight

वजन कम करने के लिए खाली पेट अदरक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि खाली पेट अदरक का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। इसलिए बढ़ते वजन को कम करने के लिए खाली पेट अदरक के पानी का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए खाली पेट अदरक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि खाली पेट अदरक का सेवन करने से हार्ट स्वस्थ रहता है। साथ ही ये हार्ट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, जैसे-घबराहट होना, धड़कन को बढ़ने से रोकता है। हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए खाली पेट अदरक के पानी का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है।

गठिया की समस्या को दूर करता है

यदि आप गठिया की समस्या से परेशान हो रहें हैं, दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस का सेवन करें। जिससे की आपको बहुत फायदे होंगे। खाली पेट अदरक के सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्या दूर हो जाती हैं। गठिया में होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष : खाली पेट अदरक के पानी पीने के बहुत काफी फायदे होते है। इन नुस्खों को अपनाएं यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद नुस्खे होंगे।

Disclaimer : आप इन को भी अपनाइये और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : फिटनेस पर ध्यान नहीं दें पा रहे है तो वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा
LSG vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध LSG ने हासिल की आसान जीत, राहुल-डिकॉक ने खेली धमाकेदार पारी
घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews